पीएम मोदी vs राहुल गांधी
पीएम मोदी vs राहुल गांधी RE
राजस्थान

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान के रण में पीएम मोदी vs राहुल गांधी

Author : Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • राजस्थान के रण में एक ही दिन पीएम मोदी और राहुल गांधी की जनसभा

  • पीएम मोदी ने करौली-धौलपुर तो वही सांसद राहुल गांधी ने बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में की जनसभा

  • दोनों नेताओं ने एक दूसरे की पार्टियों पर साधा निशाना

राजस्थान। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण से पहले राजस्थान की दो लोकसभा सीटों पर एक ही दिन प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जनसभा कर रहे है। एक तरफ जहां आज बीकानेर लोकसभा सीट के अनूपगढ़ में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जनसभा की यतो वहीँ पीएम मोदी ने करौली-धौलपुर निर्वाचन क्षेत्र में जनसभा को संबोधित किया। सांसद राहुल गांधी ने जनसभा में कांग्रेस के घोषणा पत्र में किए गए वादों को गिनाया और केंद्र सरकार पर संविधान नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस की पिछली सरकारों पर निशाना साधा और 4 जून, 400 पार का नारा दिया है (पीएम मोदी vs राहुल गांधी)।

मोदी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला : पीएम मोदी

करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी इंदु देवी जाटव के लिए समर्थन जुटाने आए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस जमकर निशाना साधा और दावा किया कि कांग्रेस ने नैरा दिया था गरीबी हटाओ लेकिन मोदी सरकार ने लगभग 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। उन्होंने कहा कि "पिछले 10 वर्षों में, भाजपा ने उन समस्याओं का समाधान निकाला, जिन पर कांग्रेस ने काम किया था। कांग्रेस ने दशकों तक 'गरीबी हटाओ' का नारा दिया लेकिन मोदी ने 25 करोड़ भारतीयों को गरीबी से बाहर निकाला।"

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कांग्रेस पर दलित और आदिवासी समाज के शोषण करने का आरोप लगते हुए कहा कि "कांग्रेस ने दलितों, आदिवासियों और महिलाओं को न कभी अवसर दिया और न ही सम्मान दिया। भाजपा ने देश के 50 करोड़ से ज्यादा गरीबों के जनधन खाते खुलवाए, 11 करोड़ परिवारों के लिए शौचालय बनवाए, 4 करोड़ गरीबों को पक्के घर दिए। इनमें से ज्यादातर लाभा​र्थी समाज के वंचित वर्ग के हैं।" (पीएम मोदी vs राहुल गांधी)

पीएम मोदी ने 4 जून, 400 पार और 24x7 for 2047 का नारा :

पीएम मोदी ने आगे कहा कि "यह 'भक्ति' और 'शक्ति' की भूमि है। आपका आशीर्वाद और यहां उपस्थित युवाओं और महिलाओं की विशाल संख्या देश के लिए एक बहुत बड़ा संदेश है। 4 जून के नतीजे आज करौली में साफ नजर आ रहे हैं। करौली कह रहा है '4 जून, 400 पार। मेरा हर पल, हर क्षण देश के लिए है और इसलिए मैं कहता हूं, 24x7 for 2047। मोदी आराम करने के लिए पैदा नहीं हुआ है, न ही मोदी मौज करने के लिए पैदा हुआ है। मोदी मेहनत करता है, क्योंकि मोदी के लक्ष्य बहुत बड़े हैं और ऐसे लक्ष्य जो मेरे देशवासियों से जुड़े हैं, आपसे जुड़े है, मेरे युवाओं से जुड़े हैं।" (पीएम मोदी vs राहुल गांधी)

मोदी ने 16 लाख करोड़ रुपए अरबपतियों को दिए, हम गरीब-पिछड़ों को देंगे - राहुल गांधी

अब अगर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की बात करे तो उन्होंने बीकानेर लोकसभा सीट क्षेत्र में आने वाली अनूपगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित किया। जहाँ उन्होंने अपने घोषणापत्र में किए गए वादों को जनता को बताया और केंद्र सरकार पर आरोपों की झड़ी लगा दी।

कुछ घंटे पहले जहां पीएम मोदी ने दलितों और पिछड़ों की बात की थी वहीँ राहुल गाँधी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि "हिंदुस्तान की 200 सबसे बड़ी कंपनियों के मालिक और सीनियर मैनेजमेंट में पिछड़े वर्ग के लोग नहीं हैं। मोदी ने इन कंपनियों के 16 लाख करोड़ रुपए माफ किए हैं।" इसी को लेकर राहुल ने दावा किया कि "जितना पैसा मोदी सरकार ने अरबपतियों को दिया है, चुनाव जीतने के बाद हम गरीब, पिछड़ों, आदिवासियों, दलितों को देंगे। मेरे दिमाग में 16 लाख करोड़ का नंबर है, मैं उसे देखकर चल रहा हूं।" (पीएम मोदी vs राहुल गांधी)

राहुल ने इस चुनाव को बताया लोकतंत्र और संविधान बचाने वाला चुनाव

राहुल ने जनसभा में कहा कि यह "लोकतंत्र और संविधान को बचाने वाला चुनाव है।यह पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों, गरीब सामान्य वर्ग का चुनाव है। राहुल ने हालही में चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए इलेक्टोरल बॉन्ड पर सरकार को घेरते हुए कहा कि एक तरफ BJP ने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए बड़े-बड़े उद्योगपतियों से पैसा लिया। दूसरी तरफ कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए। यह चुनिंदा अरबपतियों और देश की गरीब जनता के बीच का चुनाव है।" (पीएम मोदी vs राहुल गांधी)

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT