Rajasthan Budget
Rajasthan Budget Akash Dewani - RE
राजस्थान

Rajasthan Budget: सरकारी महिला कर्मचारियों को मिलेगा माहवारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम का विकल्प

Akash Dewani

जयपुर,राजस्थान। राजस्थान की गहलोत सरकार ने इसी महीने की 23 तारीख को होने वाले बजट सत्र में सरकारी महिला कर्मचारी को माहवारी के दौरान वर्क फ्रोम होम की सुविधा मिल सकती है। राज्य समाज कल्याण बोर्ड ने सरकार को प्रस्ताव भिजवाया है जिसके अनुसार सरकारी दफ्तरों में काम करने वाली महिलाओं को माहवारी के दौरान वर्क फ्रोम होम की सुविधा देने का सुझाव दिया है। इसके लिए सेवा नियमों में बदलाव करके वर्क फ्रोम होम का प्रावधान जोड़ने का सुझाव है।

समाज कल्याण बोर्ड के बैठक के दौरान चर्चा

माहवारी के दौरान महिलाओं को होने वाली दिक्कतों का जिक्र करते हुए उन्हें घर से काम करने का विकल्प देने का प्रावधान करने की बात कही गई है। सरकारी दफ्तरों में अभी महिलाओं को डिलीवरी पर मैटरनिटी लीव मिलती है, लेकिन माहवारी में छुट्टी या किसी दूसरे तरीके की राहत नहीं मिलती।बोर्ड बैठक में सरकार को नौ तरह के प्रस्ताव​ भेजने का फैसला किया गया है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए परामर्श केंद्र

बोर्ड अध्यक्ष अर्चना ने कहा कि सामाजिक बदलावों के कारण पारिवारिक तनाव बढ़ रहे हैं। इसका वैवाहिक रिश्तों पर भी असर पड़ रहा है। इसके लिए परिवार परामर्श केंद्र (Family Counseling Centre) बनाने की जरूरत है। इन सेंटर पर महिलाओं की काउंसलिंग की जाए और जरूरत पड़ने पर कानूनी सहायता भी दी जाए।

गुड टच और बैड टच पर जागरूकता प्रोग्राम

समाज कल्याण बोर्ड अध्यक्ष अर्चना शर्मा ने कहा कि बच्चों के साथ बढ़ते यौन अपराधों में कमी लाने को लेकर राज्य में सभी कॉलेजों, स्कूलों और जिला स्तर और पंचायत समिति स्तर पर जागरूकता प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चो और स्टूडेंट्स को गुड टच -बैड टच और दूसरे जागरूकता प्रोग्राम की जानकारी दी जाएगी।

चुनाव से पहले बजट सत्र में जनता को बहुत से लाभ मिलने की संभावना

राजस्थान में जनवरी के आखिरी सप्ताह में विधानसभा का सत्र बुलाया जाएगा, जिसमे 23 जनवरी को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य का बजट पेश करेंगे। चुनाव से पहले बजट सत्र में जनता को बहुत से लाभ मिलने की संभावना बताई जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT