G20 शेरपा बैठक का आयोजन का जायज़ा करने पहुंची मुख्य सचिव उषा शर्मा
G20 शेरपा बैठक का आयोजन का जायज़ा करने पहुंची मुख्य सचिव उषा शर्मा Social Media
राजस्थान

राजस्थान मुख्य सचिव उषा शर्मा ने किया G20 शेरपा वार्ता कि व्यवस्थाओं का उदयपुर में निरीक्षण

Raj News Network

उदयपुर, राजस्थान। उदयपुर में होने जा रहे G20 शेरपा बैठक का आयोजन का जायजा एवं निरीक्षण करने पहुंची राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा जिसके दौरान उन्होंने बायर सेलर मीट में भाग लिया। मुख्य सचिव ने पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा स्थापित शिल्प ग्राम का दौरा और लोक कलाकारों से भी बातचीत की। मुख्य सचिव के साथ संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, पश्चिमी सांस्कृतिक केंद्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता और जिला के कलेक्टर ताराचंद मीना भी मौजूद थे।

मुख्य सचिव ने लोक कलाकारों की प्रस्तुति और अतिथियों द्वारा कलाकारों के साथ संवाद के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जरूरी जानकारी ली। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की निदेशक श्रीमती किरण सोनी गुप्ता, संभागीय आयुक्त श्री राजेंद्र भट्ट और जिला कलेक्टर श्री ताराचंद मीणा ने विदेशी अतिथियों के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे मे सचिव को अवगत कराया। मुख्य सचिव ने जिला उद्योग केंद्र में आयोजित बायर सेलर मीट में भी भाग लिया और G20 शेरपा संवाद में आ रहे विदेशी अतिथियों के लिए सजाए गए स्टॉल और उनके भ्रमण के लिए की गई व्यवस्था का भी जायजा लिया।

भारत को G20 की अध्यक्षता मिलने के बाद 4 दिसंबर से उदयपुर में G20 शेरपा संवाद हो रहा हैं। G20 शेरपा बैठक भारत को अपनी व्यापक प्राथमिकताओं को रेखांकित करने और अपने G20 प्रेसीडेंसी पर एक प्रतिवर्तन देने का अवसर देगी। शेरपा बैठकें प्रमुख क्रॉस-कटिंग मुद्दों पर आम सहमति स्थापित करने के लिए काम करेंगी, जिन पर विभिन्न G20 वर्कस्ट्रीम में चर्चा की जाएगी, ताकि नेताओं की घोषणा में शामिल किया जा सके, जिसे 2023 में नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन में पेश किया जाएगा। G20 बैठक की अध्यक्षता 1 दिसंबर को भारत ने ग्रहण करी थी। बैठक में भारत के सभी कार्यकारी समूहों की व्यापक प्राथमिकताओं से परिचित कराया गया और जी20 देशों, अतिथियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के विचारों को सुना। पहली शेरपा बैठक में प्रतिनिधियों को सांस्कृतिक प्रदर्शन, कला प्रदर्शनियों और कुम्भलगढ़ किले और रणकपुर मंदिर परिसर सहित विभिन्न स्थलों की यात्रा के माध्यम से एक अलग और असल भारत का 'भारतीय अनुभव' अतिथियों को करवाया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT