Rajasthan Election 2023 :
Rajasthan Election 2023 :  RE
राजस्थान

Rajasthan Election 2023 : 140 विधानसभाओं से कांग्रेस की 'गारंटी यात्रा', राहुल-प्रियंका भी होंगे शामिल

Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की 'गारंटी यात्रा'

  • 140 विधानसभा क्षेत्रों में निकाली जायगी यात्रा

  • राहुल और प्रियंका गाँधी भी होंगे शामिल

  • पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को सौपा गया यात्रा के अजमेर भाग का प्रभार

राज एक्सप्रेस। ईडी की लगातार छापेमारी के बीच कांग्रेस ने आज, 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेशव्यापी 'गारंटी यात्रा' का शुभारंभ कर दिया है। प्रदेशवासियों के दरवाजे तक कांग्रेस, की सात गारंटी पहुंचाएगी जिसे उसने आगामी विधानसभा चुनावों में फिर से चुने जाने पर पूरा करने का वादा किया है।

यात्रा की शुरुआत आज मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत द्वारा जयपुर में की गयी और इसमें आगे चलकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी भी यात्रा से जुड़ेंगे।यात्रा में लगभग 250 कार्यक्रम होंगे जिनमें 137 कांग्रेस गारंटी संवाद, 10 रोड शो और सार्वजनिक रैलियां शामिल हैं।

किन जगहों से निकाली जायगी यात्रा :

यात्राएं सात संभागों, 31 जिलों और 140 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेंगी और 12 दिनों की अवधि में 4,400 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज जयपुर से यात्राओं का शुभारंभ करेंगे और क्रमशः 8, 9, 10, 11, 14 और 15 नवंबर को जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर, कोटा और भरतपुर में यात्राओं में शामिल होंगे। वही सात संभागों में यात्रा का नेतृत्व करें के लिए बड़े नेताओं को कमान सौपी गयी है।

सीपी जोशी को उदयपुर, सचिन पायलट को अजमेर, भंवर जितेंद्र सिंह को जयपुर, मोहन प्रकाश को भरतपुर, प्रमोद जैन भाया को कोटा, हरीश चौधरी को जोधपुर, और गोविंद राम मेघवाल को बीकानेर से यात्रा संपन्न कराने कार्य सौपा गया है। यात्राएं प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और तीन अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सचिव अमृता धवन, काजी निजामुद्दीन और वीरेंद्र राठौड़ की देखरेख में होंगी। पार्टी अपनी 12 दिवसीय यात्रा के दौरान 1,000 कांग्रेस गारंटी शिविर भी आयोजित करेगी।

क्या है वह सात गारंटियाँ जिससे दम पर कांग्रेस कर रही जीत का दावा :

  1. परिवार की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए

  2. 2 रुपए प्रति किलो गोबर खरीद

  3. सरकारी कॉलेज के पहले साल के विद्यार्थियों को लैपटॉप/टैबलेट

  4. प्राकृतिक आपदा के पीड़ित परिवार को 15 लाख तक का फ्री बीमा

  5. हर छात्र को अंग्रेजी मीडियम शिक्षा की गारंटी

  6. 1 करोड़ परिवारों को 500 रुपए में सिलेंडर

  7. सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को एक कानून के जरिए समर्थन देने का वादा

कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची :

कांग्रेस ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इसमें कांग्रेस के कई राष्ट्रीय नेता शामिल किये गए हैं जैसे की कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, शशि थरूर और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा। इसके अलावा प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम भी सूची में है। इस लिस्ट में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और हिमाचल के वर्तमान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम भी शामिल है। सूची में गुजरात के दलित नेता और विधायक जिग्नेश मेवानी के अलावा NSUI के AICC प्रभारी कन्हैया कुमार का नाम भी शामिल किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT