Rajasthan Election 2023
Rajasthan Election 2023  Syed Dabeer Hussain - RE
राजस्थान

Rajasthan Election 2023 : नामांकन वापसी के दूसरे दिन किसने छोड़ा मैदान, जीत के लिए भाजपा की बड़ी प्लानिंग

Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • नामांकन वापस करने का आखरी दिन

  • अबतक 94 प्रत्याशियों ने वापस किया नामांकन

  • राजस्थान जीतने के लिए भाजपा का खास प्लान

  • आज मेवाड़ में पीएम मोदी करेंगे जन सभा

राज एक्सप्रेस। राजस्थान में चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं है। बीती 6 तारीख को जहां नामांकन दाखिल करने की आखरी तारीख थी वही अब नाम वापसी का दौर भी अब अपने चरम पर है। इसके साथ चुनावी मैदान भीड़ रही राजनैतिक दल पूरी ताकत से सत्ता हासिल करने की होड़ में जन सभाएं कर रहे है जिसमे देश-प्रदेश के सभी बड़े नेता शिरकत कर रहे है। नामांकन वापिस करने की आखरी तारीख साथ ही आज नरेंद्र मोदी मेवाड़ का दौरा भी करने वालें है जो कि हाई वोल्टेज हो सकता है। चलिए जानते है राजस्थान चुनावों से जुड़ी इन्हीं सब ख़बरों के बारें में।

अबतक 94 प्रत्याशियों ने छोड़ा 'राजपूताना का रण' :

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने की आखरी तिथि आज है। नाम वापसी के पहले दिन जहां 3 तो वही दूसरे दिन प्रदेश में 91 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस लिया। ऐसे में अभी तक 94 प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिया है। बाड़मेर में सबसे अधिक 5 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिया और मकराना, महुवा और पचपदरा में 4-4 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिया।

नामांकन वापसी की प्रक्रिया इतने गौर से इसलिए भी देखा जा रहा है क्योंकि इस बार दोनों ही दलों के भीतर जबरदस्त विरोधी लहर मौजूद थी और प्रदेश की कई सीटों पर पार्टी द्वारा टिकट नहीं मिलने पर कई बागी उम्मीदवार निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरने का फैसला कर चुके थे। इन्हीं बागी नेताओं को मनाने की कोशिश आज भी दोनों पार्टियों द्वारा जारी है लेकिन उनके हाथ अब तक निराशा ही लगी है।

जीत के लिए भाजपा की खास तैयारी, आज उदयपुर में गरजेंगे पीएम मोदी :

2018 के चुनाव में राजपूताना की गद्दी वापस हासिल करने के लिए भाजपा मध्यप्रदेश चुनाव प्रचार को जल्द से जल्द खत्म कर राजस्थान में प्रचार पर और ज़ोर के साथ जुटने वाली है। इसके लिए भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर बड़ी प्लानिंग की है। वो प्लान कुछ इस तरह है कि राजस्थान भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ के रोड शो के लिए समय मांगा है। समय मांगने कारण यह है कि भाजपा दीपवाली के तुरंत बाद सभी राष्ट्रीय नेताओं की अहम् विधानसभाओं में रोड शो, रैलियाँ और जन सभाएं कराई जाए जिससे कांग्रेस की प्रदेशव्यापी गारंटी यात्रा को काउंटर किया जा सके।

इस बड़ी प्लानिंग की छोटी मगर अहम् शुरुआत आज दिखाई दे सकती है जब प्रधानमंत्री मोदी मेवाड़ के वोटबैंक को साधने उदयपुर में जन सभा करने वाले है। इसके साथ ही राजस्थान भाजपा हारी हुई सीटों पर भी इन नेताओं से प्रचार कराने का प्रयास करेगी। पार्टी सूत्र के अनुसार जयपुर में प्रधानमंत्री के दो रोड शो कराए जाने की तैयारी है। इस रोड शो के जरिए पीएम मोदी जयपुर के तीन विधानसभा क्षेत्रों किशनपोल, हवामहल और आदर्शनगर में पार्टी के पक्ष में माहौल बनाना का प्रयास करेंगे। यह तीनों ही सीट फ़िलहाल कांग्रेस के कब्जे में हैं। इसी तरह से जोधपुर में भी पीएम मोदी के रोड शो का प्लान तैयार किया गया है। इसी के तहत पीएम मोदी के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के रोड शो का भी प्लान तैयार किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT