राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार से नवाज़ा गया राजस्थान
राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार से नवाज़ा गया राजस्थान Social Media
राजस्थान

’राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार’ से नवाज़ा गया राजस्थान

Raj News Network

जयपुर, राजस्थान। हर साल 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस (National Energy Conservation Day) मनाया जाता है। इस दिन नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवॉर्ड्स की भी घोषणा की जाती है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में अवार्ड का वितरण किया जाता है। ऊर्जा संरक्षण तथा ऊर्जा की बचत के लिए उपलब्ध संसाधनों का दक्ष उपयोग करने के कारण राजस्थान प्रदेश को “राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2022" के अंतर्गत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा “सर्टिफिकेट ऑफ मैरिट” के लिए चुना गया है। अजमेर कैरिज कारखाने को भी भवन श्रेणी में ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया है।

केंद्रीय विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित समारोह में यह पुरूस्कार राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल ढाका को दिया। ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर सावंत ने इस अवसर पर राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की टीम को बधाई देते हुए कहा कि "ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देना विभाग की प्राथमिकता है।" राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के अध्यक्ष आशुतोष पेडणेकर ने कहा कि "यह पुरस्कार भारत-सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष उद्योग, भवन, म्यूनिसिपल, यातायात, कृषि, विद्युत प्रसारण तथा क्रॉस सेक्टर क्षेत्र में ऊर्जा संरक्षण के लिए किए गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए “ब्यूरो ऑफ एनर्जी” एफिसिएन्सी की स्टेट डेजिग्नेटेड एजेंसीज को दिया जाता हैं।

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल ढाका ने कहा कि "मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व और ऊर्जा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी की ऊर्जा संरक्षण के प्रति विशिष्ठ संवेदना के कारण राज्य को पिछले वर्ष के साथ-साथ इस वर्ष भी “राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2022 से नवाज़ा गया है।

अजमेर कैरिज कारखाने को भी बड़ी औद्योगिक ईकाई–सरकारी भवन श्रेणी में ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया है। यह पुरस्कार भारत की राष्ट्रपति द्रोपदि मुर्मू द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा एवं प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अमिताभ को प्रदान किया गया है।ऊर्जा संरक्षण के लिए किए गए प्रयासों के फलस्वरूप राजस्थान सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2022 में उत्तर पश्चिम रेलवे को विभिन्न श्रेणियों में 4 पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की गई है।राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2022 में उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर कैरिज कार्यशाला को बड़ी औद्योगिक इकाई– उद्योग श्रेणी में प्रथम, नागौर रेलवे स्टेशन को रेलवे स्टेशन श्रेणी में प्रथम, दौसा रेलवे स्टेशन को रेलवे स्टेशन श्रेणी में द्वितीय तथा सरकारी बिल्डिंग श्रेणी में क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान, (ZRTI) उदयपुर को तृतीय पुरस्कार दिया गया है

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT