राज्य सरकार के नवाचारों से राजस्थान बन रहा मॉडल स्टेट : अशोक गहलोत
राज्य सरकार के नवाचारों से राजस्थान बन रहा मॉडल स्टेट : अशोक गहलोत Raj Express
राजस्थान

राज्य सरकार के नवाचारों से राजस्थान बन रहा मॉडल स्टेट : अशोक गहलोत

Pushpendra Singh

हाइलाइट्स :

  • देश के अनेक राज्य हमारी योजनाओं का अनुसरण कर रहे हैं।

  • प्रतिष्ठित मैगजीन ने भी हाल ही में राज्य की 3 योजनाओं का उल्लेख किया है।

  • लाभार्थियों ने योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

जयपुर, राजस्थान। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे फैसलों की पूरे देश में चर्चा हो रही है। देश के दूसरे राज्यों के लिए ये फैसले मिसाल बन रहे हैं और देश के अनेक राज्य हमारी योजनाओं का अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे नवाचारों से राजस्थान शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी सहित सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने भी हाल ही में राज्य की 3 योजनाओं का उल्लेख किया है। राज्य सरकार अब मिशन-2030 को साकार करने के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करवा रही है, जिसमें उन्नत और खुशहाल राजस्थान के लिए हर व्यक्ति अपने सुझाव दे सकता है।

अशोक गहलोत शुक्रवार को नवसृजित जिले दूदू के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल के अंतर्गत जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ओलम्पिक खेलों के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिताओं का अवलोकन किया। अशोक गहलोत ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की स्टॉल का अवलोकन कर योजना के लाभार्थियों से बात की एवं उन्हें मोबाइल फोन वितरित किए। लाभार्थियों ने योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

राज्य में खेलों के प्रति बन रहा माहौल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल सुविधाओं के विस्तार एवं खिलाड़ियों को बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्पित है। राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों के आयोजन से राज्य में खेलों के प्रति माहौल बन रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले किए गये हैं। खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरियां देने के साथ ही उन्हें सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया गया है। राज्य में खिलाड़ियों की पेंशन राशि में बढ़ोतरी की गई है। वहीं, ओलम्पिक खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों को अब 3 करोड़, 2 करोड़ एवं 1 करोड़ रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में दी जा रही है।

500 रुपये में गैस सिलेंडर देने वाला राजस्थान इकलौता राज्य

अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से हर वर्ग को राहत दे रही है। राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है जहां महज 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने केन्द्र सरकार से भी सभी परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए 1.40 करोड़ महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत मोबाइल फोन दिया जा रहा है। चिरंजीवी जैसी योजना राजस्थान के अलावा अन्यत्र कहीं नहीं है। इसके अंतर्गत 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दिया जा रहा है। राज्य में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट एवं कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य का अधिकार, न्यूनतम आय की गारंटी तथा गिग वर्कर्स के कल्याण के साथ ही किसानों की जमीन कुर्की को रोकने के लिए भी कानून बनाया गया है। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में भी 125 दिवस का रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली एक क्रांतिकारी कदम है।

नये जिले बनने से होगी सुगमता

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लम्बे अंतराल के बाद नये जिले बने हैं। छोटे जिले बनने से बहुत लाभ मिलता है और लोगों के काम सुगमता से हो पाते हैं। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय आमजन को अपने कार्यों के लिए दूर नहीं जाना पड़ता। हम चाहते हैं कि राज्य में प्रशासनिक कार्य कुशलता एवं सुगमता से हो, इसलिए भविष्य में और भी जिले संभावना के आधार पर बनाये जा सकते हैं। उन्होंने दूदू के नया जिला बनने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि दूदू को जिला बनने का कोई विश्वास भी नहीं कर सकता था।

खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेलों में सभी आयु वर्ग के 58.50 लाख से अधिक लोग भाग ले रहे हैं, जिनमें लगभग 24.50 लाख महिलाएं हैं। इससे हिट राजस्थान, फिट राजस्थान की संकल्पना साकार हो रही है। पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि इन खेलों का आयोजन पूरे विश्व में ऐतिहासिक एवं अद्वितीय है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हर वर्ग को राहत देकर सेवा के संकल्प को साकार कर रही है। मुख्यमंत्री सलाहकार एवं दूदू विधायक बाबूलाल नागर ने दूदू को जिला बनाए जाने के लिए अशोक गहलोत को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इससे क्षेत्र का विकास अधिक तेज गति से सुनिश्चित हो सकेगा।

इस अवसर पर शासन सचिव खेल विभाग नरेश कुमार ठकराल एवं जिला कलक्टर अर्तिका शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी, खिलाड़ी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT