चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग ने निकाली वेकेंसी
चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग ने निकाली वेकेंसी  Social Media
राजस्थान

राजस्थान चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग ने 3,114 पदों और शिक्षा विभाग ने 48,000 पदों पर निकाली वेकेंसी

Raj News Network

जयपुर, राजस्थान। राजस्थान मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट ने 3,114 पदों पर वेकैंसी निकाली हैं। महिला कार्यकर्ता के 1155, सहायक रेडियोग्राफर के 1015 और लैब टेक्नीशियन के 1044 पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसके लिए 18 से 40 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स 23 दिसंबर से 29 जनवरी तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। यह भर्ती सीधी भर्ती है, जिसके लिए अभ्यर्थी को एग्जाम नहीं देना पड़ेगा। अभ्यर्थियों का चयन योग्यता और अनुभव के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थी को रेडियोग्राफर और लैब टेक्नीशियन के लिए साइंस सब्जेक्ट से 12वीं पास या रेडियाग्राफी, लैब टेक्नीशियन डिप्लोमा कोर्स होना जरूरी है। इसके साथ इनका राजस्थान पैरा मेडिकल कौंसिल में रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

जबकि ANM के लिए 10वीं पास होने के साथ ही हेल्थ वर्कर का कोर्स और राजस्थान नर्सिंग काउंसिल में बी ग्रेड नर्स का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी। उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया राजस्थान स्वास्थ्य कल्याण संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट sihfwrajasthan पर जाकर फॉर्म भरा जाएगा। फॉर्म में मांगे गए डॉक्यूमेंट देने होंगे और उसके बाद केटेगरी के अनुसार ऑनलाइन फॉर्म फीस भुगतान करना होगा।

शिक्षा विभाग में भर्ती

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा शिक्षा विभाग में 48,000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। 21 दिसंबर –19 जनवरी तक यह प्रक्रिया चलेगी। 25 से 28 फरवरी तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में सिर्फ रीट पास कर चुके अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। शिक्षकों की भर्ती पंचायती राज अधिनियम के तहत की जा रही है। इसलिए इस भर्ती में 40% अंकों की अनिवार्यता लागू नहीं होगी। वहीं, परीक्षा के बाद कट ऑफ के आधार पर अभ्यर्थियों का सिलेक्शन किया जाएगा। सामान्य-अनारक्षित (GEN) : 60 प्रतिशत (टीएसपी व नॉन टीएसपी) अनुसूचित जनजाति (ST) : 55 प्रतिशत (नॉन टीएसपी), 36 प्रतिशत (टीएसपी)अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग : 55 प्रतिशत समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक : 50 प्रतिशत दिव्यांग वर्ग : 40 प्रतिशतसहरिया जनजाति : 36 प्रतिशत

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर के कुल 48,000 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 21000 और लेवल-2 के 27000 पद शामिल हैं। लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा। 23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 29 सितंबर को जारी किया जा चुका है। 29 सितंबर को पास किए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन के लिए 25 से 28 फरवरी तक एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा सब्जेक्ट के आधार पर होगी। मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए 21 दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। जो 19 जनवरी तक चलेगी। इसमें नीट परीक्षा पास कर चुके कैंडिडेट्स ही आवेदन कर सकेंगे।

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड में 30 सालों के बाद वेकेंसी

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड ने भी तीस सालों के बाद 311 पदों में से 258 पदों पर भर्ती के लिए एजेंसी हायर करने की तैयारी शुरू कर दी हैं। हाउसिंग बोर्ड की ओर से जिन 258 पदों पर भर्ती की जाएगी उसमें 100 जेईएन, 50 जूनियर अकाउंटेंट, 50 जूनियर असिस्टेंट, 6 असिस्टेंट प्रोग्राम, 18 सूचना सहायक और 34 टाउन प्लानिंग शाखा (draftman) की पोस्ट पर भर्ती की जाएगी। वहीं, आरपीएससी के माध्यम से 48 प्रोजेक्ट इंजीनियर (सीनियर), प्रोग्रामर 1 और असिस्टेंट टाउन प्लान के 4 पदों पर भर्ती करवाई जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT