अशोक गहलोत
अशोक गहलोत Raj Express
राजस्थान

Rajasthan : अशोक गहलोत ने दी 19 जिलों में 139 सड़क निर्माण कार्यों सहित विभिन्न प्रस्तावों को मंजूरी

News Agency, राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • अशोक गहलोत की इस स्वीकृति से प्रदेश में सड़क तंत्र मजबूत होगा और आमजन का आवागमन सुगम होगा।

  • चम्बल नदी पर हाई-लेवल ब्रिज के निर्माण के लिए 256.46 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

  • हाई-लेवल ब्रिज का निर्माण होने से आमजन को आवागमन में सुविधा होगी।

जयपुर, राजस्थान। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 19 जिलों में सड़क निर्माण के 139 कार्यों के लिए 232.10 करोड़, कोटा जिले में चम्बल नदी पर हाई-लेवल ब्रिज के निर्माण के लिए 256.46 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति एवं बूंदी एवं जोधपुर में पैनोरमा निर्माण सहित विभिन्न प्रस्तावों को मंजूरी दी है।

अशोक गहलोत ने 19 जिलों में सड़क निर्माण कार्यो के लिए स्वीकृत इस राशि से बाड़मेर, जयपुर एवं भरतपुर में 21-21, जैसलमेर में 20, नागौर में 12, झुन्झुनूं, चूरू, जोधपुर एवं हनुमानगढ़ में 6-6, चित्तौड़गढ़ में पांच, कोटा में चार, पाली में तीन, अलवर में दो तथा टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, धौलपुर एवं अजमेर जिले में एक-एक सड़क का निर्माण होगा।

अशोक गहलोत की इस स्वीकृति से प्रदेश में सड़क तंत्र मजबूत होगा और आमजन का आवागमन सुगम होगा।

मुख्यमंत्री ने कोटा जिले में चम्बल नदी पर हाई-लेवल ब्रिज के निर्माण के लिए 256.46 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। इस पुल का निर्माण राज्य राजमार्ग संख्या-120 पर स्थित गोठड़ा कलां गांव में किया जाएगा।

अशोक गहलोत ने पूर्व में इस कार्य के लिए 165 करोड़ रुपये की बजट घोषणा की थी, जिसके विरुद्ध अब 256.46 करोड़ रुपये की बढ़ी हुई वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस हाई-लेवल ब्रिज का निर्माण होने से आमजन को आवागमन में सुविधा होगी तथा उन्हें अपने गंतव्य के लिए कम दूरी तय करनी पड़ेगी।

इसी तरह राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में स्टार्टअप्स को निरंतर प्रोत्साहन दे रही है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने बीकानेर में आई-स्टार्ट इनोवेशन स्कूल हब की स्थापना के लिए 52.26 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव का अनुमोदन किया है।

प्रस्ताव के अनुसार, आई-स्टार्ट इनोवेशन स्कूल हब का निर्माण जोधपुर के फिनटेक डिजिटल विश्वविद्यालय, जयपुर के भामाशाह डेटा सेन्टर तथा ई-गवर्नेंस सेंटर बिल्डिंग की तर्ज पर किया जाएगा। आई-स्टार्ट इनोवेशन स्कूल हब का निर्माण कार्य सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री की इस स्वीकृति से क्षेत्र के युवाओं एवं विद्यार्थियों को स्टार्टअप्स के लिए अनुकूल माहौल मिलेगा, वहीं स्थानीय स्तर पर व्यापक रोजगार के अवसर भी सृजित हांेगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में बीकानेर में आई-स्टार्ट इनोवेशन स्कूल हब की स्थापना करने की घोषणा की गई थी।

इन्दिरा गांधी नहरी तंत्र के तहत जैसलमेर क्षेत्र में आने वाली बालू मिट्टी की सफाई का कार्य किया जाएगा। अशोक गहलोत ने इसके लिए 3.59 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है।

इस राशि का उपयोग मशीनों का क्रय कर उनका संचालन, संधारण एवं रख-रखाव करने में किया जाएगा तथा ऑपरेटरों की सेवाएं भी ली जा सकेंगी। इससे नहरों के संचालन में आसानी होगी तथा मशीनें उपलब्ध होने से विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं वर्षा ऋतु में उत्पन्न होने वाली आकस्मिक परिस्थितियों में भी इनका लाभ मिल सकेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में इस संबंध में घोषणा की थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT