9 न्यायधीशों ने ली शपथ
9 न्यायधीशों ने ली शपथ  Social Media
राजस्थान

Rajasthan: इतिहास में पहली बार किसी हाईकोर्ट के जज बने दो दंपत्ति, 9 न्यायधीशों ने ली शपथ

Akash Dewani

जोधपुर,राजस्थान। आज जोधपुर हाईकोर्ट में 9 जजों को शपथ दिलाई गई। इससे पहले 13 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर अधिवक्ता कोटे से 3 और न्यायिक अधिकारी कोटे से 6 न्यायाधीशों की नियुक्ति के आदेश जारी किए गए थे। देश के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी राज्य के हाईकोर्ट में दो दंपत्ति न्यायाधीश हो। जोधपुर की न्यायाधीश डॉ. नूपुर भाटी के पति न्यायाधीश पुष्पेंद्र भाटी भी हाईकोर्ट में नियुक्त है। वहीं न्यायाधीश महेन्द्र गोयल और उनकी पत्नी न्यायाधीश शुभा मेहता भी राजस्थान हाईकोर्ट में नियुक्त है।

राजस्थान हाईकोर्ट की मुख्य बेंच जोधपुर में,नव नियुक्त सभी 9 जजों को मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्तल ने शपथ दिलाई। राजस्थान हाई कोर्ट में 35 में से अब 3 महिला जज हो गई है। वकील कोटे से नूपुर भाटी की जज के रूप में नियुक्ति के बाद अब महिला जजों की संख्या तीन हो चुकी है। न्यायाधीश शुभा मेहता, न्यायाधीश रेखा बोराणा व अब न्यायाधीश नूपुर भाटी राजस्थान हाई कोर्ट में कार्यरत हैं।

अधिवक्ता कोटे से और न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्ति:

अधिवक्ता कोटे से 6 न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है। गणेश राम मीणा, अनिल कुमार उपमन और डॉ. नुपुर भाटी की नियुक्ति की है। न्यायिक अधिकारी कोटे से राजेन्द्र प्रकाश सोनी, अशोक कुमार जैन, योगेन्द्र कुमार पुरोहित, भुवन गोयल, प्रवीर भटनागर व आशुतोष कुमार की नियुक्ति हुई है।

कौन हैं डॉ. नुपूर भाटी?

राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायधीश पुष्पेंद्र सिंह भाटी की पत्नी डॉ. नुपूर भाटी को अधिवक्ता कोटे से महिला न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। डॉ.नुपूर भाटी दूसरी महिला अधिवक्ता है,जो न्यायाधीश नियुक्त हुई हैं। उन्होंने बीएससी करने के बाद एलएलबी, मानवाधिकार में एलएलएम और पीएचडी करने के साथ ही अधिवक्ता के रूप में बार कॉन्सिल ऑफ राजस्थान में वर्ष 2003 में अधिवक्ता के रूप में नामांकन करवाया। डॉ. भाटी पिछले 20 सालों से अधिवक्ता के तौर पर राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर मुख्यपीठ में प्रैक्टिस कर रही हैं। वहीं नवम्बर 2016 से नवम्बर 2018 तक उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT