कांग्रेस का नया मास्टरप्लान
कांग्रेस का नया मास्टरप्लान Social Media
राजस्थान

Rajasthan Politics: कांग्रेस का नया 'मास्टरप्लान', नियुक्त करेगी 35 नए जिलाध्यक्ष

Akash Dewani

उदयपुर,राजस्थान। कांग्रेस ने राजस्थान में जिलाध्यक्षों की नियुक्ति का नया मास्टरप्लान बना लिया है। कांग्रेस उदयपुर के चिंतन शिविर संकल्प के तहत 35 नए जिलाध्यक्षों की नियुक्ति जल्द करने जा रही है। ऐसे किसी भी नेता को रिपीट नहीं किया जाएगा, जिसे 4-5 साल या उससे ज्यादा इस पद पर हो चुके हैं। कांग्रेस उन जिलाध्यक्षों को रिपीट नहीं करेगी। जयपुर शहर से मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, ग्रामीण से राजेंद्र यादव सहित कई विधायक और बोर्ड चेयरमैन को भी रिपीट नहीं किया जाएगा।

5 से 10 वर्षो तक रह चुका हो काबिज़ :

बहुत से जिले ऐसे हैं, जो जिलाध्यक्ष के तौर पर 2 टर्म से ज्यादा पूरे कर चुके हैं। कई जिलाध्यक्ष तो 5 वर्षों से ज्यादा तो कई 10 वर्षों से ज्यादा समय तक जिलाध्यक्ष के पद पर बने हुए हैं। 2020 में बगावत के बाद जब कांग्रेस ने पूरी कार्यकारिणी को रद्द कर दिया था, तभी से कई जिलों में निवर्तमान जिलाध्यक्ष ही पद पर काम कर रहे हैं।

इसके बाद दिसम्बर 2021 में कांग्रेस ने 13 नए जिलाध्यक्ष नियुक्त किए थे। 13 नए जिलाध्यक्षों में से 8 को ही रिपीट किया जाएगा और बाकी 5 के इस्तीफे लिए जा चुके हैं। नागौर से जाकिर हुसैन गेसावत, जोधपुर देहात से हीराराम मेघवाल, दौसा से रामजी लाल औढ़, बीकानेर शहर से यशपाल गहलोत और बाड़मेर से फतेह खान का इस्तीफा हो चुका है।

35 नए जिलाध्यक्षों की नियुक्ति का मास्टरप्लान :

कांग्रेस 35 नए जिलाध्यक्ष नियुक्ति कर सकती है। इनमें सिर्फ अलवर, बारां, जैसलमेर, झालावाड़, राजसमंद, सीकर, जोधपुर शहर उत्तर, जोधपुर शहर ग्रामीण के 8 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जगह नए जिलाध्यक्ष बनाए जायेंगे, क्योंकि इन सभी को 4 से 5 साल से ज्यादा का समय जिलाध्यक्ष के तौर पर हो चुका है।

कांग्रेस जयपुर, जोधपुर को कोटा में तीन-तीन जिलाध्यक्ष नियुक्त करेगी। जोधपुर में कांग्रेस ने पहले ही तीन जिलाध्यक्ष नियुक्त कर दिए थे। जयपुर में जयपुर ग्रेटर, जयपुर हेरिटेज और जयपुर ग्रामीण जिलाध्यक्ष बनेगा और कोटा में,कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण और कोटा ग्रामीण जिलाध्यक्ष बनेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT