54 लाख से अधिक महिलाओं को मिला मुफ्त बीज मिनीकिट
54 लाख से अधिक महिलाओं को मिला मुफ्त बीज मिनीकिट Social Media
राजस्थान

महिलाओं को कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की योजना- 54 लाख से अधिक महिलाओं को मिला मुफ्त बीज मिनीकिट

Raj News Network

जयपुर, राजस्थान। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कृषक साथी योजना के अंतर्गत 54 लाख से ज्यादा महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में लाभ मिल रहा हैं राजस्थान सरकार की यह योजना कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की भागेदारी बढ़ाने और उन्हे आत्मनिर्भर बनाने के लिए बनाई गई थी। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान मिलेट्स प्रोत्साहन मिशन और राजस्थान बीज उत्पादन एवम वितरण जैसे कई मिशन के माध्यम से राज्य की महिलाओं को मूंग, मोठ, उड़द,सरसो, ज्वार, जई, बाजरा जैसी कई प्रकार के फसलों की निशुल्क बीज के मिनिकिट वितरित किए जा रहे हैं।

इस योजना से न केवल महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास हो रहा है, बल्कि कृषि के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को भी सुनिश्चित करने और देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने के काबिल भी बनाया जा रहा हैं। कृषि विभाग द्वारा रबी और खरीफ की फसलों में 54 लाख से ज्यादा महिला किसानों को निशुल्क बीज के मिनीकिट वितरण किया जा चुका हैं।

कृषि आयुक्त कानाराम की माने मिनीकिट के वितरण के परिणाम सकारात्मक आ रहें हैं। उन्होंने 4 साल में दी गई बीज के मिनीकिट के वितरण का लेखा जोखा दिया। 2022 23 में 260697 महिलाओं को मिनीकिट वितरण किया जा चुका हैं। जिसके अंतर्गत

सरसो की 8,11,052

बाजरा की 8,60,610

मक्का की 7,95,779

मसूर की 22,475

अलसी की 4144

मोठ की 26,315 और पशुपालक किसानों के लिए हरे चार( रिजका, बरसीम, जई) की 26,725 मिनीकिट पैकेट बांटे जा चुके हैं।

इस योजना से न केवल खरीफ का उत्पादन बढ़ा है, बल्कि रबी की फसलों में भी इस बार इज़ाफा देखा जा रहा है। किसानों की आय में बढ़ोतरी का भी अनुमान लगाया जा रहा है इस योजना के अंतर्गत।लाभार्थी कृषक कृषि पर्यवेक्षक के माध्यम से मिनिकिट की प्राप्ति कर सकते है। लाभार्थियों को अपना आधार कार्ड दिखाकर ही मिनीकट प्राप्त कर पाएंगे। मिनीकिट का पैकेट महिलाओ के नाम से दिया जाएगा चाहेे खेती की जमीन उनके पिता या पति या भाई या ससुर की ही क्यों न हों। किसान अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान कॉल सेंटर के निशुल्क फोन नंबर 18001801551 में बात कर सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT