राजस्थान में गर्मी जोर पकड़ने लगी, बाड़मेर में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचा
राजस्थान में गर्मी जोर पकड़ने लगी, बाड़मेर में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचा Syed Dabeer Hussain - RE
राजस्थान

राजस्थान में गर्मी जोर पकड़ने लगी, बाड़मेर में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचा

Author : News Agency

जयपुर। राजस्थान में गर्मी जोर पकड़ने लगी है और सीमांत बाड़मेर जिले में आज अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया। राज्य की राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में दिन में हल्की लू चलने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार मौसम में आये बदलाव के कारण प्रदेश में दो-तीन दिन गर्मी के तेज होने से हल्की लू का असर रहेगा। एक अप्रैल के बाद फिर मौसम में थोड़ा बदलाव आने से तेज गर्मी एवं लू में कमी आने की संभावना है।

विभाग के अनुसार राज्य में अधिकतम एवं न्यूनतम दोनों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया। जयपुर सहित कई शहरों में अधिकतम तापमान 40 और इससे ऊपर रहा। हालांकि केवल भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा जहां सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कमी के साथ 17 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस बाड़मेर में दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा जबकि राज्य के गंगानगर में अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस अधिक रहा जो राज्य में सबसे अधिक है। गंगानगर में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

इसी तरह जैसलमेर में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 42.4, चुरू में सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 42.2, बीकानेर में सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 41.8, चित्तौडग़ढ़ में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 40.4, जोधपुर में सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 40.3 एवं जयपुर में सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 40 डिग्री अधिकतम तापमान रहा।

इसके अलावा अजमेर में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 39.8, अलवर में सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 39.6, भीलवाड़ा में सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 39.4, उदयपुर में सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 38.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

प्रदेश में सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान भी बाड़मेर जिले में रिकॉर्ड किया गया और वह सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिकता के साथ 25.3 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि राज्य में न्यूनतम तापमान में सामान्य से सबसे अधिक छह डिग्री सेल्सियस तक अधिकता बीकानेर में रही जहां न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर में न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT