उदयपुर के नीमच माता मंदिर में चोरी
उदयपुर के नीमच माता मंदिर में चोरी Social Media
राजस्थान

उदयपुर में पहाड़ी पर स्थित नीमच माता मंदिर में चोरी, चांदी के सिक्के भी हुए चोरी

Raj News Network

उदयपुर, राजस्थान। राजस्थान के उदयपुर जिले के देवली पहाड़ी में स्थित पौराणिक नीमच माता मंदिर जिसे उदयपुर की वैष्णोदेवी भी कहा़ जाता है उसमे चोरी का मामला सामने आया हैं। मंदिर के पुजारी ने बताया कि, 4 लोग तलवार लिए चोरी करने आए थे और उन्होंने पुजारी और चौकीदार को बंधक बना लिया था।

सहायक पुजारी और चौकीदार के मुताबिक

सहायक पुजारी भूराजी और चौकीदार बाबूलाल के मुताबिक मामला रात करीब 2 बजे का है जब नीमच माता मंदिर में 4 अज्ञात लोग सबसे पहले चौकीदार बाबूलाल के पास आए, उस समय चौकीदार सो रहा था। चोरों के पास बड़ी तलवार थी जिससे चोरों ने चौकीदार को धमकी दी और पुजारी के पास जाकर बैठने को कहा, और जैसे ही दो लोग चौकीदार बाबूलाल और सहायक पुजारी भूराजी के पास थे उसी वक्त बाकी बचे दो चोर मंदिर के गर्भगृह में घुसे और दान पेटियों को तोड़ कर हजारों नगद, चांदी के सिक्के और 2 चांदी के छत्र एवं मुकुट को भी चोरी कर ले गए। मंदिर परिसर में 6 से 7 कैमरे लगे हुए थे लेकिन चोरों ने ज्यादातर कैमरों से छेड़छाड़ करते वक्त कैमरों के तारे भी काट दी।

मामले की पुलिस कर रही है जांच

एसएसपी सिटी चंद्रशील ठाकुर को चोरी की खबर मिली और वो तत्काल थाना अधिकारी समेत मंदिर पहुंचे। सहायक पुजारी भुराजी ने पुलिस को पूरा वाक्या बताया। सीसीटीवी को DVR कि मदद से खंगाला जाएगा, जिसमे कैमरों के बैकअप कि मदद से कुछ तस्वीरों में चोरों का चेहरा दिख सकता है। मुख्य पुजारी लक्ष्मीलाल गमेती ने पुलिस को यह भी बताया कि नवरात्रि के बाद से दान पेटियों को खोला नही गया था। देवस्थान विभाग को कई बार कहने के बावजूद मंदिर की दान पेटियां नहीं खोली गई थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

नीमच माता मंदिर एक पौराणिक मंदिर है जिसे 1680 में उदयपुर के शासक महाराणा रणजीत सिंह प्रथम ने बनवाया था। यह मंदिर को उदयपुर की वैष्णोदेवी और अंबा माता के नाम से भी जाना जाता है l यह मंदिर उदयपुर के फतेहसागर झील के पास देवाली पहाड़ी में स्थित है। हरियाली अमावस्या के दिन यहां सबसे ज्यादा भीड़ होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT