राजस्थान का यह तहसील हुआ सूखाग्रस्त घोषित
राजस्थान का यह तहसील हुआ सूखाग्रस्त घोषित Social Media
राजस्थान

राजस्थान का यह तहसील हुआ सूखाग्रस्त घोषित

Raj News Network

जयपुर, राजस्थान। राजस्थान के पाली जिले के पाली तहसील को सतही जल और भू-जल की उपलब्धता में कमी, बारिश की कमी, फसलों की खराब हालत और रिमोट सेंसिंग से प्राप्त जानकारियों के आधार पर सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया है। राज्य की आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के सचिव पी. सी किशन ने बताया कि, प्रभावित क्षेत्रों के खरीफ फसल का सूखा संहिता 2016 के आधार पर राजस्थान अफेक्टेड एरियाज एक्ट 1952 के तहत पाली जिले की पाली तहसील को गंभीर रूप से सूखाग्रस्त घोषित कर दिया है।

राजस्थान अफेक्टेड एरियाज एक्ट के अंतर्गत अधिनियम धारा 5 से 10 के प्रावधान के अनुसार पाली जिले की पाली तहसील के सूखाग्रस्त ग्रामों में अधिसूचना के लागू होने के 6 महीने बाद तक लागू रहेंगी। पिछले साल 2021 के सितंबर महीने में राजस्थान सरकार ने यह पाया था की काम बारिश और जवाई बांध के जस्तर के काम होने के कारण उसी महीने में ट्रेन के माध्यम से पानी लोगो तक पहुंचाया जाएगा।

जवाई बांध पाली शहर के साथ सुमेरपुर, रानी, फलना, बली, जैतरण, सोजत, तख्तगढ़, मारवाड़ के क्षेत्रों में पानी का एक लौटा स्रोत है।100 से ज्यादा गांव इस बांध के ऊपर जल के लिए निर्भर है।पाली जिला राजस्थान के सूखा प्रवण क्षेत्रों में से एक है।यहां हर साल सूखे की स्थिति बनी रहती है।पाली के साथ-साथ राजस्थान में 5000 गांव ऐसे है जिसको सूखा प्रभावित क्षेत्रों में रखा गया है चुरू, पाली, बीकानेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, हनुमानगढ़ गांव एवं इलाके सूखा प्रभावित क्षेत्रों में आते है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT