अजमेर में तीन दिवसीय ऋषि मेला चार नवंबर से होगा
अजमेर में तीन दिवसीय ऋषि मेला चार नवंबर से होगा Social Media
राजस्थान

अजमेर में तीन दिवसीय ऋषि मेला चार नवंबर से होगा

News Agency

अजमेर। राजस्थान में परोपकारिणी सभा अजमेर के तत्वावधान में यहां 139वां तीन दिवसीय ऋषि मेला परंपरागत तरीके से आयोजित होगा। पुष्ट जानकारी के मुताबिक महर्षि दयानंद सरस्वती की स्मृति में 4,5, एवं 6 नवंबर को ऋषि मेला ' ऋषि बलिदान समारोह ' के रूप में आयोजित होगा। इस भव्य समारोह में देश विदेश से हजारों आर्य समाजी शिरकत करेंगे।

इससे पहले एक नवंबर से अथर्ववेद परायण यज्ञ का आयोजन होगा, जिसकी पूर्ण आहूति बलिदान समारोह के अंतिम दिन छह नवंबर को होगी। यज्ञ मे ब्रह्मा समाज के प्रतिष्ठित विद्वान होंगे। इस तीन दिवसीय समारोह में आर्य विद्वान शोधपूर्ण मौलिक विचार प्रस्तुत करेंगे। परोपकारिणी सभा ने विद्वानों से शोध पत्र 25 अक्टूबर तक आमंत्रित किए हैं। वेद गोष्ठी का विषय ' उपनिषद वाड्मय ' मे ईश्वर चिंतन रहेगा।

कार्यक्रम में 21 वर्ष तक के छात्रों के लिए चतुर्वेद कण्ठस्थीकरण प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। साथ ही समारोह में वैदिक विद्वान, विदिशियो एवं कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया जाएगा। तीन दिवसीय इस ऋषि मेले में आर्य समाज का साहित्य, हवन सामग्री, आयुर्वेदिक दवाइयां आदि की स्टॉलें भी स्थापित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि ऋषि मेला महर्षि दयानंद सरस्वती को विनम्र श्रद्धांजलि देने, उनके उपदेशों एवं शिक्षा को व्यापक रूप से प्रसारित करने तथा आर्य समाज की गतिविधियों को दूर-दूर तक पहुंचाने के क्रम में हर वर्ष दीपावली के बाद आयोजित होता है। अजमेर शहर आर्य समाज का शुरू से ही गढ़ रहा है और परोपकारिणी सभा सक्रियता के साथ काम कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT