राजस्थान में हुआ "ट्रांसजेंडर उत्सव" का श्रीगणेश
राजस्थान में हुआ "ट्रांसजेंडर उत्सव" का श्रीगणेश Social Media
राजस्थान

राजस्थान में हुआ "ट्रांसजेंडर उत्सव" का श्रीगणेश

Raj News Network

राजस्थान, भारत। ट्रांसजेंडर समुदाय हमारे भारत के समाज में हमेशा से पिछड़ा रहा है। उन्हे वह इज्जत नहीं मिलती है जो कि, एक आम भारतीय नागरिक को मिलनी चाहिए। लेकिन राजस्थान सरकार ने अलवर में इस चीज को पलटते हुए एक दिल को छू लेना वाला कार्य किया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने राज्य स्तरीय "ट्रांसजेंडर उत्सव" का शुभारंभ कर ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ प्रताप ऑडिटोरियम में केक काट कर अपना जन्मदिन मनाया।

टीकाराम जूली ने "ट्रांसजेंडर उत्सव" का किया शिलान्यास :

टीकाराम जूली ने अलवर के प्रताप स्टेडियम में "ट्रांसजेंडर उत्सव" का शिलान्यास किया और इसके साथ ही यह भी घोषणा कर दी कि, अगला उत्सव कोटा शहर में आयोजित होगा। उत्सव में ट्रांजेंडर्स वेलफेयर बोर्ड की मेंबर पुष्पा माई भी सम्मलित हुई, 13 ट्रांजेंडर्स को मंत्री टीकाराम जूली ने ट्रांसजेंडर आईडी भी भेंट की।

तिरंगा झंडा पहन कर ट्रांजेंडर ने देशभक्ति का दिया संदेश:

ट्रांजेंडर ने तिरंगा झंडा पहन कर देशभक्ति का संदेश दिया और कहा की भारत का झंडा हम सब भारतीयों को एक साथ जोड़ता हैं और हमें यह भी बतलाता है की हम अलग–अलग धर्म,जाति, रंग और पसंद के लोग एक साथ मिलकर रह सकते है। इस तिरंगे झंडे वाले इवेंट का नेतृत्व कोटा से आए 2 ट्रांसजेंडर राजाराम और कर्मवीर ने किया था।

ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग से योजना बनाने वाला पहला राज्य बना था राजस्थान :

आपको बताते चलें कि, राजस्थान सरकार ने एक साल पहले जुलाई के महीने में ट्रांसजेंडर उत्थान योजना चालू की थी, जिसके भीतर ट्रांसजेंडर उत्थान कोष में 10 करोड़ के प्रावधान से उनकी शिक्षा और छात्रवृत्ति की सुविधा मिल रही है और लिंग परिवर्तन सर्जरी जैसे अन्य नि:शुल्क चिकित्सक लाभ राजस्थान की सरकार की चल रही चिरंजीवी योजना से जोड़ कर भी मिल रहा हैं। ट्रांजेंडर्स के लिए अलग से योजना बनाने वाला राजस्थान पहला राज्य बना था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT