वसुंधरा राजे ने तोड़ा वनवास
वसुंधरा राजे ने तोड़ा वनवास Social Media
राजस्थान

Rajasthan News: वसुंधरा राजे ने तोड़ा वनवास, मेवाड़ से करेंगी चुनाव प्रचार का आगाज़

Akash Dewani

मेवाड़ और वाग,राजस्थान। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बड़े समय के बाद चुनावी प्रचार के लिए निकलने वाली है। वह मेवाड़ और वागड़ क्षेत्रों के दौरा करेंगी। इस साल के होने वाले चुनाव के लिए भाजपा से सिर्फ वसुंधरा राजे का दौरा शेष बचा था। वसुंधरा राजे पहले उदयपुर में एक कार्यक्रम में भाग लेगीं और इसके बाद बेणेश्वर धाम पहुंचेगीं। बेणेश्वर धाम में 11 फरवरी तक मेले का आयोजन हो रहा है। 4-5 फरवरी को विशेष मेले में हजारों की संख्या में आदिवासी इकट्ठे होंगे।

इन मुद्दों पर करेंगी प्रचार

  1. महान संत मावजी महाराज का बेणेश्वर धाम में पेनोरमा

  2. डूंगरपुर में मेडिकल कॉलेज, बांसवाडा में गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय और भीमकोर बटालियन देश के इतिहास में पहली बार रोडवेज में यात्रा करने वाले आदिवासियो के लिये किराए में बीस फीसदी रियायत

  3. विश्व आदिवासी दिवस पर अवकाश घोषित कर इसे सरकारी समारोह के रूप में मनाने के आदेश

  4. टीएसपी क्षेत्र में साधारण प्रकृति के 2 वर्ष से कम सजा वाले मामलों को न्यायालय से वापस लेने का निर्णय लिया।

  5. मानगढ़ धाम को पहली बार राष्ट्रीय पहचान दिलवायी और काली बाई का पेनोरमा निर्माण टीएसपी क्षेत्र के लिए अलग से सर्विस कैडर का गठन

  6. टीएसपी क्षेत्र की मेधावी छात्राओं के लिए स्कूटी योजना

  7. मानगढ़ धाम पर गोविन्द गुरु की स्मृति में राष्ट्रीय जनजाति संग्रहालय स्थापित, सहित अन्य।

पिछली हार के बाद हो गईं थी निष्क्रिय

2018 के विधानसभा चुनाव के बाद से, जिसमें राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने अपनी सत्ता खो दी थी, उन्हे फिर उस हार के बाद से राज्य में पार्टी के दैनिक मामलों में उनकी भूमिका काफी कम हो गई थी। 2019 में, जब केंद्रीय नेतृत्व ने एक नई भाजपा राज्य कार्यकारिणी का गठन किया, तो राजे के कई विरोधियों जैसे कि मदन दिलावर, जिन्हें पहले दरकिनार कर दिया गया था, उन्हे जगह मिली। हालांकि भाजपा के उच्च नेतृत्व ने पहले ही साफ कर दिया था इस बार का चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विकास के मुद्दे पर लड़ा जाएगा। इस बार के चुनाव के लिए राजस्थान में भाजपा की तरफ से कोई चेहरा नहीं होगा।

भाजपा में कई दावेदार

राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले है और प्रदेश में सारी पार्टियां अभी से अपनी तैयारियां प्रारंभ कर चुकी हैं। भाजपा ने जहां जेपी नड्डा के नेतृत्व में जन आक्रोश यात्रा की शुरुआत की थी, वहीं राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने 18 दिन तक राजस्थान के 5 जिलों में निकली। लेकिन राजस्थान में भाजपा के कई ऐसे नेता है जो मुख्यमंत्री के पद की दावेदारी ठोक रहे हैं। वैसे तो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे खुद एक दावेदार है, क्योंकि गहलोत से पहले वसुंधरा ही मुख्यमंत्री थी लेकिन उनके अलावा 6 और चेहरे है जो अपनी दावेदारी ठोक रहे है जिसमे केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया और उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ शामिल है।

यह भी पढ़े :

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT