राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार की किसानों को सौगात
राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार की किसानों को सौगात Priyanka Sahi -RE
भारत

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार की किसानों को सौगात

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। कोरोना महामारी के संकट काल के बीच आज 21 मई को देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि है, इस खास अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक महत्वकांक्षी योजना शुरुकर किसानों को सौगात दी गई है, जिससे लाखों किसानों को फायदा मिलेगा।

न्याय स्कीम की शुरुआत से कांग्रेस पार्टी खुश :

जी हां! आज गुरुवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ शुरु की। इस दौरान दिल्ली से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े, सभी लोगों ने ऑनलाइन ही इस योजना को लॉन्‍च की। सोनिया गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि, ‘’न्याय स्कीम की शुरुआत से पूरी कांग्रेस पार्टी खुश है। राजीव जी के भावना के अनुरूप काम हुआ है। किसान और खेती इस देश की असली पूंजी है। छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए अच्छा काम किया है। इसके लिए मैं छत्तीसगढ़ की सरकार को बधाई देता हूं।‘’

छत्तीसगढ़ CM ने बताया :

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ये बताया कि, ‘किसान न्याय योजना’ के तहत कितने किसानों को फायदा मिलेगा। जो इस प्रकार है-

  • इस योजना में धान फसल के लिए 18 लाख 34 हजार 834 किसानों को प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

  • योजना से प्रदेश के 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत किसानों, 5 लाख 60 हजार 284 लघु किसानों और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसानों को फायदा मिलेगा।

  • पूरी राशि किसानों के खातों में 4 किश्तों में ट्रांसफर की जाएगी।

वहीं, छत्तीसगढ़ कांग्रेस द्वारा ये बात भी कहीं गई है कि, ‘’जब नोबेल पुरस्कार विजेता महान अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से राहुल गांधी ने बातचीत की, तो उन्होंने भी कहा कि किसानों को सशक्त बनाने का एक मात्र रास्ता है कि, उनके खाते में सीधे राशि पहुंचाना, आज हमने कर दिखाया है।‘’

किसानों को कर्ज की जरूरत नहीं :

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मौके पर छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की है और कहा कि, आज की स्थिति में किसानों को कर्ज की जरूरत नहीं, बल्कि सीधे पैसे की जरूरत है। कांग्रेस की सरकार किसानों को सीधे मदद पहुंचा रही है। कोरोना काल में भी हम किसानों की मदद से पीछे नहीं हटेंगे, न्याय योजना की सोच सही थी।

कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला का कहना :

वहीं, ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ शुरु होने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने अपने विचार साझा करते हुए केंद्र सरकार को निशाने पर लेना नहीं भूली और कहा कि, ‘’राजीव गांधी किसान न्याय योजना की ऐतिहासिक शुरुआत सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में हुई। 19 लाख धान, मक्का, गन्ना पैदा करने वाले किसानों को सीधे 7500 रुपये खाते में जाएंगे। आज 1,500 करोड़ की पहली किश्त जाएगी, उम्मीद है भारत सरकार इस अनूठी पहल से सीख लेगी।‘’

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT