गोलमेज सम्मेलन में राजनाथ सिंह ने बताया- पिछले 5 वर्षों में रक्षा निर्यात 334% बढ़ा
गोलमेज सम्मेलन में राजनाथ सिंह ने बताया- पिछले 5 वर्षों में रक्षा निर्यात 334% बढ़ा Rajexpress
भारत

गोलमेज सम्मेलन में राजनाथ सिंह ने बताया- पिछले 5 वर्षों में रक्षा निर्यात 334% बढ़ा

Author : Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सोमवार को नई दिल्ली में राजदूतों के गोलमेज सम्मेलन को संबोधित किया।

हमारे पारस्परिक लक्ष्य और हित तेजी से परिवर्तित हो रहे हैं :

राजदूतों का गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- दुनिया भर से हमारे मित्र देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली इस विशिष्ट सभा को संबोधित करना मेरे लिए वास्तव में बहुत गर्व और सौभाग्य की बात है। जैसा कि आप जानते हैं, आज की दुनिया तेजी से एक समग्र और एकीकृत संपूर्ण बनने की ओर बढ़ रही है, जहां हमारे पारस्परिक लक्ष्य और हित तेजी से परिवर्तित हो रहे हैं। देशों के बीच पिछड़े और आगे के संबंधों के साथ एक वैश्विक अर्थव्यवस्था का विकास न केवल अपरिवर्तनीय है, यह एक प्रमुख शक्ति भी है जो हमें एक परस्पर जुड़े हुए विश्व की ओर ले जाती है। इस संदर्भ में इस तरह की बैठकों को अधिक महत्व मिलता है।

उन्‍होंने कहा कि, ''इस तरह के मंचों पर विचारों के परस्पर आदान-प्रदान से बंधन मजबूत होते हैं और एक-दूसरे के हितों की बेहतर समझ होती है, साथ ही संभावित सहयोग और संयुक्त प्रयासों की पहचान भी होती है। हमारी सरकार ने हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावी हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्मों का उत्पादन करने के लिए कई पहल की हैं। वर्ष 2020 और 2021 में विश्व मंथन ने अंतरिक्ष, साइबर स्पेस, भविष्य की क्षमताओं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉक-चेन, ऑगमेंटेड आदि जैसी विघटनकारी तकनीकों सहित एयरोस्पेस और रक्षा निर्माण क्षेत्रों में नए क्षितिज की खोज को देखा है।''

भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्र आज नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है। मैं अपने रक्षा उद्योग को उनके जबरदस्त प्रयासों के लिए बधाई देना चाहता हूं, साथ ही उन विदेशी एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों को भी जिन्होंने भारतीय रक्षा विकास की कहानी में निवेश किया है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

भारत 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहा है :

राजनाथ सिंह ने बताया- पिछले 5 वर्षों में हमारा रक्षा निर्यात 334% बढ़ा है और अब भारत 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहा है। हमारा निर्यात प्रदर्शन हमारे रक्षा उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा का एक मजबूत संकेतक है। भारत सरकार रक्षा आधुनिकीकरण और क्षमताओं के विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और हमने पिछले वर्ष की तुलना में 2021-22 के वार्षिक बजट में रक्षा पूंजी परिव्यय में 18.75% की वृद्धि की है। यह पिछले 15 वर्षों में अब तक की सबसे अधिक वेतन वृद्धि है। मुझे याद है कि दो साल पहले 07 अक्टूबर 2019 को हम में से कई लोग यहां 05 से 09 फरवरी 2020 तक लखनऊ में आयोजित DefExpo-2020 के पिछले संस्करण के लिए महाराष्ट्र सदन में राजदूतों की गोलमेज बैठक के लिए मिले थे।

राजदूतों की गोल मेज पर रक्षा मंत्री द्वारा कही गई बातें-

  • डेफएक्सपो-2022 का उद्देश्य प्रदर्शकों, विदेशी और भारतीय ओईएम, विदेशी देशों की अधिक उपस्थिति के साथ अपने पिछले संस्करण के बेंचमार्क को आगे बढ़ाना है और हम उन साझेदारियों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो अब तक बनाई गई हैं और आपसी विकास के लिए नए बांड भी बनाते हैं।

  • जैसा कि सिख समुदाय 'सरबत दा भल्ला' की प्रार्थना करता है, जिसका अर्थ है 'सभी के लिए समृद्धि', मैं प्रार्थना करता हूं कि दुनिया महामारी से विजयी हो और साथ में हम DefExpo-2022 में सामान्य स्थिति देखें। मुझे विश्वास है कि प्रदर्शनी सभी नवीनतम तकनीकों को एक छत के नीचे लाएगी और एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग में हितधारकों को असंख्य अवसर प्रदान करेगी।

  • मैं यह विश्वास के साथ कहता हूं क्योंकि महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में भी, भारत इस साल की शुरुआत में फरवरी 2021 में एयरो इंडिया-21 में एक सुरक्षित द्विवार्षिक एयरोस्पेस शो सफलतापूर्वक आयोजित करने वाला दुनिया का पहला देश होने पर गर्व करता है। डिफेंस एक्सपो-2022 इस बात का अवलोकन प्रदान करने जा रहा है कि भारत रक्षा अनुसंधान एवं विकास और उत्पादन, आधुनिक तकनीकों के अनुप्रयोग, उदारीकृत सहयोगी नीतियों के संदर्भ में क्या हासिल करने में सक्षम है, जिसे हमने 5-7 वर्षों की छोटी अवधि में पेश किया है।

  • मुझे विश्वास है कि, आपके देशों की भागीदारी से हमारे देशों के बीच पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंधों का विकास होगा। भारत हर किसी के सर्वांगीण कल्याण के लिए, लेन-देन की भावना में, पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोगी बास पर व्यापार करने के लिए खुला है।

  • साथ ही मैं आपको यह भी आश्वासन दे सकता हूं कि गुजरात राज्य में संस्कृति, कला, भोजन और शांति की इतनी समृद्धि है कि डेफएक्सपो-2022 भाग लेने वाले प्रतिनिधियों पर एक स्थायी छाप छोड़ेगा।

  • मैं अपने मित्र देशों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII में निर्धारित सामूहिक सुरक्षा प्रणाली के प्रति हमारी स्थायी प्रतिबद्धता का भी आश्वासन देना चाहूंगा जो शांति के लिए खतरों, शांति के उल्लंघन और आक्रामकता के कृत्यों के संबंध में कार्रवाई से संबंधित है।

  • भारतीय रक्षा मंत्रालय डिफएक्सपो-2022 को विकसित करने और बनाने के लिए अगले चार से अधिक महीनों के दौरान उपलब्ध रहेगा और सक्रिय रूप से संलग्न रहेगा क्योंकि भारत अपनी आजादी के 75 साल आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाता है।

  • मैं आज यहां उपस्थित सभी लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि नई दिल्ली और गुजरात की टीमें संयुक्त रूप से आपकी टीमों के साथ एक भव्य DefExpo-2022 की ओर खींचने के लिए तैयार हैं, 10 से 13 मार्च 2022 तक गांधीनगर, गुजरात में। आप सभी को वहां शक्ति में देखने के लिए उत्सुक हूं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT