लद्दाख में बोले राजनाथ-भारत की 1 इंच जमीन दुनिया की कोई ताकत छू नही सकती
लद्दाख में बोले राजनाथ-भारत की 1 इंच जमीन दुनिया की कोई ताकत छू नही सकती Twitter
भारत

लद्दाख में बोले राजनाथ सिंह- भारत की 1 इंच जमीन कोई ताकत छू नहीं सकती

Author : Priyanka Sahu

लद्दाख, भारत। लद्दाख दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा के हालात की समीक्षा की और यहां भारतीय जवानों से बातचीत के दौरान उन्होंने बहुत ही अहम विचार दिए।

कहां तक सुलझेगा दोनों देशों के बीच मसला :

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, ''भारत-चीन दोनों देशों के बीच मसले को सुलझाने के लिए अभी तक बातचीत की प्रगति हुई है, उससे मामला हल होना चाहिए। कहाँ तक हल होगा इसकी गारंटी नहीं दे सकता, लेकिन इतना यक़ीन मैं ज़रूर दिलाना चाहता हूँ कि भारत की एक इंच ज़मीन भी दुनिया की कोई ताक़त छू नहीं सकती, उस पर कोई कब्ज़ा नहीं कर सकता।''

आज सुबह लद्दाख़ पहुँच कर सीमावर्ती इलाक़ों का दौरा किया और लुकुंग चौकी पर जाकर भारतीय सेना के जाँबाज़ जवानों एवं अधिकारियों के दर्शन करते हुए उनसे बातचीत करने का अवसर मिला।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

सारे विश्व को भारत ने दिया शांति का संदेश :

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ये भी कहा कि, भारत दुनिया का इकलौता देश है जिसने सारे विश्व को शांति का संदेश दिया है। हमने किसी भी देश पर कभी आक्रमण नहीं किया है और न ही किसी देश की ज़मीन पर हमने क़ब्ज़ा किया है। भारत ने वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया है। हम अशांति नहीं चाहते हम शांति चाहते हैं। हमारा चरित्र रहा है कि हमने किसी भी देश के स्वाभिमान पर चोट मारने की कभी कोशिश नहीं की है। भारत के स्वाभिमान पर यदि चोट पहुँचाने की कोशिश की गई तो हम किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे और मुंहतोड़ जवाब देंगे।

राजनाथ सिंह ने कहा, ''भारतीय सेना के ऊपर हमें नाज़ है, मैं जवानों के बीच आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। हमारे जवानों ने शहादत दी है। इसका ग़म 130 करोड़ भारतवासियों को भी है। भारत का नेतृत्व सशक्त है। हमें श्री नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिला है। फ़ैसला लेने वाला प्रधानमंत्री मिला है। यदि हम आज लद्दाख़ में खड़े हैं तो आज के दिन मैं कारगिल युद्द में भारत की सीमाओं की अपने प्राणों की बाज़ी लगाकर रक्षा करने वाले बहादुर सैनिकों को भी स्मरण एवं नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT