सौहार्दपूर्ण माहौल में राजनाथ की ईरान रक्षामंत्री से अहम मुद्दों पर चर्चा
सौहार्दपूर्ण माहौल में राजनाथ की ईरान रक्षामंत्री से अहम मुद्दों पर चर्चा Social Media
भारत

सौहार्दपूर्ण माहौल में राजनाथ की ईरान रक्षामंत्री से अहम मुद्दों पर चर्चा

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के बाद ईरान दौरे पर हैं, इस दौरान उनकी ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल हतामी से मुलाकात हुई।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा :

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल हतामी से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर चर्चा की। इसके बाद राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया, ''दोनों मंत्रियों की बैठक सौहार्दपूर्ण और गर्मजोशी के माहौल में हुई। दोनों नेताओं ने भारत और ईरान के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक, भाषाई और सभ्यतागत संबंधों पर जोर दिया।''

भारत अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति को लेकर चिंतित है और वह शांति के लिए स्थानीय सरकार के प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेगा।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

बता दें कि, राजनाथ सिंह का ईरान दौरा इस मायने में महत्वपूर्ण है कि उन्होंने यह दौरा फारस की खाड़ी के हालात पर भारत की चिंता व्यक्त करते हुए और क्षेत्र के सभी देशों से बातचीत के जरिए पारस्परिक सम्मान के आधार पर मतभेदों को दूर करने का आह्वान करने के एक दिन बाद किया है।

राजनाथ सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ), सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) और कॉमनवेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंट स्टेट्स (सीआईएस) के रक्षा मंत्रियों की संयुक्त बैठक में भाग लेने के लिए रूस की राजधानी मास्को का दौरा किया था, इस दौरान उन्‍होंने तीन दिन के रूस दौरे में तजाकिस्‍ताान, उज्‍बेकिस्‍तान, कजाकिस्‍तान समेत कई देशों के रक्षा मंत्रियों और शीर्ष सैन्‍य अधिकारियों से बातचीत की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT