भारत-अमेरिका के रक्षा मंत्रियों की वार्ता के बाद राजनाथ सिंह आया बड़ा बयान
भारत-अमेरिका के रक्षा मंत्रियों की वार्ता के बाद राजनाथ सिंह आया बड़ा बयान Twitter
भारत

भारत-अमेरिका के रक्षा मंत्रियों की वार्ता के बाद राजनाथ सिंह आया बड़ा बयान

Author : Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ दिल्ली के विज्ञान भवन में बैठक हुई। इस दौरान भारत और अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई एवंं कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई।

वार्ता के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान :

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता संपन्न होने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बयान जारी करते हुए बताया- मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि, सचिव ऑस्टिन और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ हमारी व्यापक और उपयोगी बातचीत हुई। हम व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए दृढ़ हैं। रक्षा-सहयोग पर व्यापक रूप से बातचीत, सैन्य विस्तार से सैन्य विस्तार, सूचना साझा करना और रक्षा और पारस्परिक रसद समर्थन के उभरते क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई।

हमने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों की भी समीक्षा की और हमने भारतीय सेना, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंटर कमांड और अफ्रीका कमांड के सहयोग में वृद्धि के लिए सहमति व्यक्त की। हमने LEMOA, COMCASA और BECA समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और हम उनकी पूर्ण क्षमता का एहसास करने के लिए सहमत हुए हैं।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने अपने बयान में ये भी कहा- भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के हालिया और पहले नेताओं के शिखर सम्मेलन ने एक स्वतंत्र, खुला और समावेशी भारत-प्रशांत बनाए रखने के हमारे संकल्प पर जोर दिया है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन का बयान :

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भी बयान दिया और कहा- हमारा संबंध स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र का एक गढ़ है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन में नेविगेशन और स्वतंत्रता की स्वतंत्रता के लिए खड़ा है। यह क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण की पुष्टि करता है।

मैं इस सप्ताह के शुरू में एक भारतीय वायु सेना के पायलट (आशीष गुप्ता) की दुखद दुर्घटना में मौत के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं। भारत तेजी से अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता में बदलाव करने में एक महत्वपूर्ण भागीदार है। मैं भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे दृष्टिकोण के एक केंद्रीय स्तंभ के रूप में भारत के साथ एक व्यापक फॉरवर्ड दिखने वाली रक्षा साझेदारी के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता हूं।
अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT