Rajya Sabha Election 2020
Rajya Sabha Election 2020 Social Media
भारत

राज्यसभा चुनाव- 7 राज्यों की 18 सीटों पर कल होगा मतदान

Aditya Shrivastava

राज्यसभा चुनाव। देशभर के सात राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को मतदान कराए जाएंगे। इसमें भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत अन्य दलों के उम्मीदवार मैदान में हैं। राजनैतिक दलों में चुनाव के लिए बैठकों का दौर जारी है।

किस राज्‍य में कितनी राज्‍यसभा सीटों पर होंगे चुनाव :

गुजरात की चार सीटें

मध्य प्रदेश की तीन सीटें

राजस्थान की तीन सीटें

मणिपुर की एक सीटें

मेघालय की एक सीटें

आंध्र प्रदेश की चार सीटें

झारखंड की दो सीटें

बता दें कोरोना वायरस के चलते राज्यसभा चुनाव मार्च में स्थगित कर दिए गए थे। राज्यसभा चुनाव 26 मार्च को मतदान होना था। मार्च में ही 38 सीटों पर निर्विरोध चुनाव होने के कारण 55 में सिर्फ 18 सीटों पर ही चुनाव होना बाकी था। निर्विरोध चुने गए लोगों को आयोग की ओर से विजयी प्रमाण पत्र दे दिये गये थे।

राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान 19 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद शाम को 5 बजे से मतगणना शुरू होंगी। इसमें भाजपा और कांग्रेस अन्य दलों के नेता वोट करेंगे। अगर कोई विधायक कोरोना संक्रमित है तो उसे भी मतदान करने का मौका मिलेगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने डाक मतपत्र की व्यवस्था की है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT