भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा
भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री हैं राकेश शर्मा, जानिए कैसा था उनका सफ़र?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। भारत की ओर से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले शख्स राकेश शर्मा का आज 74वां जन्मदिन है। उनका जन्म 13 जनवरी 1949 को पटियाला में हुआ था। जब राकेश शर्मा अंतरिक्ष की यात्रा पर थे तब देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उनसे एक सवाल किया था कि, वहां से भारत कैसा लगता है? इसके जवाब में राकेश ने कहा था, सारे जहां से अच्छा। राकेश शर्मा का यह जवाब देश के सभी लोगों के दिलों में बस गया। आज भी जब कभी उस लम्हें का जिक्र होता है तो देश को उन पर गर्व होता है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं राकेश शर्मा की कहानी।

युद्ध में बने पायलट :

हैदराबाद से अपनी पढ़ाई पूरी करने से बाद राकेश शर्मा साल 1966 में जुलाई महीने के दौरान नेशनल डिफेंस एकेडमी से वायुसेना के साथ जुड़ गए। जिसके बाद उन्होंने बतौर टेस्ट पायलट साल 1970 में भारतीय वायुसेना में अपने कदम रखे। यही नहीं साल 1971 के दौरान जब भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध चल रहा था। तब राकेश शर्मा ने बतौर पायलट भी अहम भूमिका निभाई थी।

अंतरिक्ष की ओर बढ़े कदम :

साल 1982 के दौरान यह तय किया गया था कि रुसी अभियान के अंतर्गत एक भारतीय को भी अंतरिक्ष में ले जाया जाएगा। तब राकेश वायुसेना में स्क्वाडर्न लीडर के पद पर थे। हालांकि इस अभियान के लिए दो पायलट का चयन किया गया था। लेकिन दूसरे यात्री रवीश मल्होत्रा को बैकअप यात्री के तौर पर रखकर राकेश शर्मा को पहला यात्री बनाया गया। अंतरिक्ष में जाने से पहले दोनों पायलेट को सोवियत संघ के यूरी गागरिन सेंटर में कड़ा प्रशिक्षण दिया गया था। इस प्रशिक्षण के दौरान ही उनकी 6 साल की बेटी का निधन भी हो गया था, लेकिन राकेश ने अपने कदम पीछे नहीं हटाए।

कैसा दिखता है भारत?

3 अप्रैल को कजाक सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक के बायकोनूर कोसमोड्रोम से सोवियत रॉकेट सुयोज टी-11 से अंतरिक्ष में रवाना होने वाले राकेश के साथ दो सोवियत यात्री भी थे। इन्होंने 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट यहां गुजारे। इस बीच जब एक बार राकेश शर्मा की बात तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से हुई, और उन्होंने राकेश से पूछा कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है? तो राकेश ने जवाब दिया था 'सारे जहां से अच्छा'।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT