गाजियाबाद मामले समेत कई मुद्दों को लेकर ट्विटर पर भड़के रवि शंकर प्रसाद
गाजियाबाद मामले समेत कई मुद्दों को लेकर ट्विटर पर भड़के रवि शंकर प्रसाद Twitter
भारत

गाजियाबाद मामले समेत कई मुद्दों को लेकर ट्विटर पर भड़के रवि शंकर प्रसाद

Author : Priyanka Sahu

दिल्ली, भारत। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नए IT रूल्स को फॉलो नहीं करने पर भारत सरकार का ट्विटर के खिलाफ रवैया और सख्‍त हो गया है। दरअसल, यूपी के गाजियाबाद मामले के तूल पकड़ने के साथ ही अब भाजपा के वरिष्‍ठ नेता व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गाजियाबाद मामले समेत कई मुद्दों को लेकर एक के बाद एक कई ट्वीट्स कर ट्विटर पर भड़के और कई सवाल पूछे हैं।

ट्विटर नए IT कानूनों का पालन करने में नाकाम रहा :

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- इस बात को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं कि क्या ट्विटर भारत में कानूनी सुरक्षा पाने का हकदार है? इस मामले का साधारण तथ्य यह है कि, ट्विटर 26 मई से लागू हुए नए आईटी कानूनों का पालन करने में नाकाम रहा है। भारत की संस्कृति अपने बड़े भौगोलिक स्थिति की तरह बदलती रहती है। सोशल मीडिया में एक छोटी सी चिंगारी भी बड़ी आग का कारण बन सकती है, खासकर फेक न्यूज के खतरे ज्यादा हैं। इसपर कंट्रोल करना और इसे रोकना नए आईटी नियमों में एक महत्वपूर्ण नियम था, जिसका पालन ट्विटर ने नहीं किया।

यह आश्चर्यजनक है कि ट्विटर जो खुद को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पैरोकार के रूप में चित्रित करता है और कानून के अमल की बात करता है, उसने ही आईटी के नियमों की अनदेखी की।
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

रविशंकर प्रसाद ने आगे ये भी कहा- चौंकाने वाली बात यह है कि, ट्विटर देश के कानून की अनिवार्य प्रक्रिया को स्थापित करने से इनकार करके यूजर्स की शिकायतों को दूर करने में भी नाकाम रहा है। ट्विटर तभी फ्लैग करने की नीति चुनता है, जो वह उसके उपयुक्त हो या उसकी पसंद और नापसंद के मुताबिक चीजें हो।

यूपी जैसे कई मामलों में कार्रवाई करने में ट्विटर नाकाम :

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- ट्विटर अपने फैक्ट्स चेक टीम के बारे में कुछ ज्यादा उत्साही रहा है, लेकिन यूपी में जो हुआ, वह फर्जी खबरों से लड़ने में ट्विटर की मनमानी का उदाहरण था। यूपी जैसे कई मामलों में कार्रवाई करने में ट्विटर नाकाम रहा है, जो गलत सूचना से लड़ने में इसकी नाकामी की ओर भी इशारा करता है। जब भारतीय कंपनियां अमेरिका समेत दूसरे देशों में कारोबार के लिए जाती हैं तो वहां के स्‍थानीय कानूनों का पालन करती हैं। तो फिर ट्विटर जैसे प्‍लेटफॉर्म्‍स भारतीय कानूनों के पालने में इतनी हिचक क्‍यों दिखा रहे हैं?

ट्विटर और 8 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज :

बता दें कि, यूपी के गाजियाबाद से मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई का एक वीडियो खूब वायरल हुआ था, इस वीडियो में 4 लोग उसे बुरी तरह पीटते नजर आ रहे थे, हालांकि इस वीडियो में कोई आवाज नहीं थी, लेकिन यह दावा किया गया था कि, जय श्री राम के नारे न लगाने की वजह से मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई की गई और उसकी दाढ़ी भी काट दी गई! वीडियो वायरल होने के बाद से हड़कंप मच गया था और कई तरीके के विवाद शुरू हो गए थे। इस विवाद को सांप्रदायिक रूप देने के आरोप में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। इसके अलावा Alt ग्रुप के मोहम्मद जुबैर, राणा अय्यूब समेत 8 लोगों पर भी FIR दर्ज हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT