रवीश कुमार बर्थडे
रवीश कुमार बर्थडे Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

भारतीय पत्रकारिता का बड़ा चेहरा बन चुके हैं रवीश कुमार, जानिए उनके करियर और लव स्टोरी के बारे में

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। भारतीय पत्रकारिता को एक नई ऊंचाई पर लेकर जाने वाले पत्रकारों में एक नाम रवीश कुमार का भी शामिल है। रवीश कुमार ऐसे पत्रकार हैं जिनकी ग्राउंड रिपोर्टिंग देश दर्शक खुद को पत्रिकारिता के ओर भी करीब पाते हैं। आज भारत में शायद ही कोई टेलीविज़न दर्शक ऐसा होगा जो रवीश कुमार के नाम और उनके काम से परिचित नहीं होगा। आज रवीश कुमार अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। वे देश-दुनिया के हर छोटे से लेकर बड़े मुद्दे को बेबाकी से सबके सामने रखने के लिए जाने जाते हैं। उनका यह अंदाज ही है कि आज वे कई युवाओं के लिए प्रेरणा बन गए हैं। आज इस खास मौके पर चलिए आपको बताते हैं रवीश के बारे में खास बातें।

रवीश कुमार की पढ़ाई और पुरस्कार :

रवीश कुमार का जन्म 5 दिसम्बर 1974 को जितवार, बिहार में हुआ था। उन्होंने अपनी पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की है। उनके परिवार में पत्नी नयनादास गुप्ता और दो बेटियां हैं। रवीश को अपनी उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए उदो बार रामनाथ गोयनका अवाॅर्ड और रेमन मैग्सेस अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

रवीश की लव स्टोरी :

दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के दौरान ही रवीश की मुलाकात नयनादास गुप्ता से हुई थी। जिसके बाद उनकी मुलाकातें बढ़ने लगीं और धीरे-धीरे उनमें प्यार हो गया। लगभग 7 सालों तक एकदूजे को डेट करने के बाद रवीश और नयनादास ने शादी कर ली। हालांकि इस शादी को अंतरजातीय होने के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। लेकिन दोनों ने हार नहीं मानी।

रवीश का करियर :

साल 1996 में रवीश कुमार ने NDTV में गुड मोर्निंग इंडिया शो के लिए आने वाले पन्नों की छटाई करने का काम किया। जिसके कुछ समय बाद उन्हें यहाँ अनुवादक का काम मिल गया। इस बीच NDTV इंडिया को लॉन्च किया गया और रवीश को डेस्क जॉब के लिए ऑफर किया गया। उन्हें सही पहचान एक शो रवीश की रिपोर्ट से मिली। इसके बाद वे फुल टाइम एंकर बन गए और सीनियर एग्जीक्यूटिव के पद पर काबिज हुए। कुछ समय पहले ही रवीश ने NDTV का साथ छोड़ा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT