भीषण गर्मी और तेज उमस से हाल बेहाल, 5 राज्‍यों में रेड अलर्ट जारी
भीषण गर्मी और तेज उमस से हाल बेहाल, 5 राज्‍यों में रेड अलर्ट जारी Priyanka Sahu -RE
भारत

भीषण गर्मी और तेज उमस से हाल बेहाल, 5 राज्‍यों में रेड अलर्ट जारी

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। देश में कोरोना वायरस की महामारी के जारी कहर के बीच अब भीषण गर्मी और तेज उमस ने हाहाकार मचाया है और हाल बेहाल है, जिसके चलते उत्तर भारत के कई राज्‍यों में 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है।

कई हिस्‍सों में तापमान 45 के पार :

बताया गया है कि, उत्तर भारत के कई हिस्‍सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार होने के बाद मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में अगले 2 दिनों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि, अगले 2-3 दिनों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। ऐसा पहली बार है, जब IMD द्वारा रेड वार्निंग जारी की गई हो, क्‍योंकि अब तक इस तरह की भीषण गर्मी नहीं पड़ी कि, मौसम विभाग रेड अलर्ट जारी करना पड़ा हो।

उत्तर प्रदेश में औरेंज अलर्ट जारी :

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव द्वारा ये बात कहीं गई है कि, आईएमडी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलने वाली लू की संभावना को देखते हुए 'औरेंज अलर्ट' जारी किया गया है। गर्मी के मौसम में यह पहली बार है जब हीटवेव (लू) के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, शनिवार को राजस्थान के पिलानी में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नौतपा आज से शुरू :

आज 25 मई से 'नौतपा' भी शुरू हो गए हैं, ऐसे में अगले कुछ दिन लोगों को भारी गर्मी सहन करनी पड़ सकती है, सूरज की किरणें रहम दिखाने को तैयार नहीं हैं। इस वर्ष 'नौतपा' 25 मई से 3 जून तक रहेगा।

कुछ दिन टेम्परेचर हाई व भीषण गर्मी का अनुमान :

भयंकर गर्मी की तेज उमस को देखते हुए लगता है कि, दिल्ली NCR समेत मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले कुछ दिन तक टेम्परेचर हाई रहने वाला है। इसके अलावा पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने की वजर से शहर में आने वाले 3-4 दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया जा रहा है। वहीं, आज सोमवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

क्‍यों पड़ रही भीषण गर्मी ?

इस भीषण गर्मी और बढ़ते टेम्परेचर को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का यह कहना है कि, लू के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है, यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।

बता दें कि, IMD के मुताबिक, ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा बीते दिनों 23 मई को सबसे तेज उमस की वजह से गर्म दिन रहा था, और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पार हो गया था, जो सामान्य से करीब 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT