देश में जारी किल्लत के बीच भाखड़ा नहर में मिले सैकड़ों रेमडेसिविर इंजेक्शन
देश में जारी किल्लत के बीच भाखड़ा नहर में मिले सैकड़ों रेमडेसिविर इंजेक्शन Social Media
भारत

देश में जारी किल्लत के बीच भाखड़ा नहर में मिले सैकड़ों रेमडेसिविर इंजेक्शन

Author : Kavita Singh Rathore

पंजाब। पिछले कुछ समय भारत के राज्यों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन और डवल म्यूटेंट वेरिएंट ने कोहराम मचा रखा है। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के आने के बाद मामलों में अचानक ही बहुत ज्यादा बढ़त दर्ज की गई हैं। इसके चलते हालात बहुत गंभीर हो चुके हैं। ऐसे में देश के राज्य रेमडेसिविर इंजेक्‍शन (Remdesivir Injection) की किल्‍लत से परेशान है। रेमडेसिविर इंजेक्‍शन की कमी के चलते ही सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे हालातों के बीच पंजाब की भाखड़ा नहर में सैंकड़ों रेमडेसिविर इंजेक्शन बहते हुए पाए गए हैं।

नहर में मिले सैंकड़ों रेमडेसिविर इंजेक्शन :

जी हां, आपको यह खबर सुनकर हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन यह खबर एक दम सही है। भारत में भारत में कोरोना के संक्रमण से इंसानों को बचाने वाले इस रेमडेसिविर इंजेक्‍शन की किल्‍लत के बावजूद इस इंजेक्शन की एक बड़ी खेप पंजाब के रोपड़ के गांव सलेमपुर के पास भाखड़ा नहर में बेहन्ती हुई मिली है। बता दें, इस भाखड़ा नहर में 671 रेमडेसिविर इंजेक्‍शन के साथ ही 1456 से भी अधिक एंटीबायोटिक इंजेक्शन सैफापेराजोन की खेप भी पाई गई है। वर्तमान समय में यह दोनों ही बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बताते चलें, जब लोगों की नजर इंजेक्शन पर पड़ी तो पहले तो लोगों को लगा कि, हो सकता है यह नकली हो। हालांकि, इस के असली या नकली होने की अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया है कि, इस मामले की जांच जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया :

स्वास्थ्य विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर तेजिंदर सिंह ने बताया, 'रेमडेसिविर के करीब 671 इंजेक्शन, 1456 से भी अधिक एंटीबायोटिक इंजेक्शन सैफापेराजोन और 849 बिना लेवल वाले इंजेक्शन हैं, जिनके प्रिंट पानी में धुल चुके थे। शुरुआत में ये इंजेक्शन नकली लग रहे थे, लेकिन फिलहाल इनकी पुष्टि नहीं हो पाई है और जांच चल रही है।' खबरो की मानें तो, सलेमपुर गांव के रहने वाले भाग सिंह नमक एक व्यक्ति ने भाखड़ा नहर में रेमडेसिविर इंजेक्शन देखी। वह देख कर हैरान रह गए और उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को दी। इसके बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहर के पास पहुंचे तो वो भी हैरान रह गए। फिलहाल वह मामले की जांच कर रहे हैं।

नॉट फॉर सेल थे इंजेक्शन :

सामने आई जानकारी के अनुसार, नहर में पाए गए रेमडेसिविर इंजेक्शन पर मैन्युफैक्चरिंग डेट मार्च 2021 और एक्सपायरी डेट नवंबर 2021 लिखी है, इन इंजेक्शन पर MRP (कीमत) 5400 रुपये लिखी पाई गई हैं। इसके अलावा सेफोपेराजोन इंजेक्शन पर मैन्युफैक्चरिंग डेट अप्रैल 2021 और एक्सपायरी डेट मार्च 2023 लिखी है। बता दें, यह सभी इंजेक्शन सरकारी सप्लाई के लिए थे। क्योंकि इन सभी इंजेक्शन पर 'फॉर गवर्नमेंट सप्लाई' 'नॉट फॉर सेल' भी लिखा हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT