remaining CBSE exams will be held from July 1 -15
remaining CBSE exams will be held from July 1 -15 Social Media
भारत

CBSE की शेष परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों का इंतजार खत्म

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत में कोरोना वायरस के लगातार तेजी से बढ़ते हुए मामलों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। वहीं लॉकडाउन के चलते कुछ कार्य अधूरे रह गए। इन अधूरे कार्यो में ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षा भी शामिल हैं। जो लॉकडाउन के लगातार बढ़ते जाने के कारण टलती जा रही थी। वहीं, अब CBSE बोर्ड ने इस मामले में काफी सोच विचार कर फिलहाल अंतिम फैसला ले लिया है।

कब होगी परीक्षा :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, वह 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के बचे हुए सब्जेक्ट के एग्जाम को जुलाई, 2020 के पहले हफ्ते में 1 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच कभी भी लेने का फैसला किया है। हालांकि, CBSE केवल 10वीं और 12वीं के उन सब्जेक्ट की परीक्षाएं लेगा। जो, 29 मुख्य सब्जेक्ट महत्वपूर्ण हैं और जो हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस में एडमिशन लेने के लिए महत्वपूर्ण रूप से मान्य होते हैं, लेकिन जो वैकल्पिक विषय हैं उनकी परीक्षाएं नही होंगी और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर उनका निर्णय किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री की महत्वपूर्ण घोषणा :

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा करते हुए कहा था कि, "केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के बचे हुए सब्जेक्ट में केवल 12 मूल विषयों की परीक्षाएं ही ली जाएंगी। दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में 10वीं की बची हुई परीक्षाओं को पूरा किया जाएगा। ये आप लोगों के लिए तैयारी करने का अच्छा मौका है। कुछ लोगों की ये शंका है कि, क्या सभी विषयों की परीक्षा होगी? लेकिन बता दें कि केवल बची हुई ही परीक्षाएं होंगी।”

HRD मंत्री की सलहा :

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इससे पहले बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कहा था कि, “10वीं और 12वीं क्लास के ज्यादातर सब्जेक्ट के एग्जाम हो चुके हैं। कुछ सब्जेक्ट रह गए थे। हम जब भी इन परिस्थितियों से बहार आएँगे तब बच्चों के भविष्य की चिंता करते हुए परीक्षा की योजना बनाएँगे। बच्चों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने आगे स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए SWAYAM-PRABHA, DIKSHA पोर्टल और ePathshala पर ऑनलाइन स्टडी मटेरियल से पढ़ने की सलाह दी है।" बताते चलें, स्कूलों के अकादमिक कैलेंडर तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन भी किया है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT