केंद्र ने कोविड प्रबंधन और टीकाकरण की समीक्षा की
केंद्र ने कोविड प्रबंधन और टीकाकरण की समीक्षा की Raj Express
भारत

Covid Review Meeting : केंद्र ने कोविड प्रबंधन और टीकाकरण की समीक्षा की

News Agency, राज एक्सप्रेस

नई दिल्ली। देश में कोविड संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर केंद्र ने सोमवार को राज्यों के साथ कोविड प्रबंधन और टीकाकरण की प्रगति के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारी की समीक्षा की। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ कोविड महामारी के प्रबंधन के पूरे परिदृश्य की तैयारियों की स्थिति की समीक्षा के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। समीक्षा बैठक में नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वी.के. पॉल और स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव राजीव बहल भी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए तैयारी सुनिश्चित करने की सलाह दी। उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को किसी भी तरह की लापरवाही के प्रति आगाह किया और उन्हें स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त परामर्श में सूचीबद्ध प्राथमिकताओं का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने परीक्षण में तेजी लाने पर जोर दिया। उन्होंने लोगों के बीच एहतियाती खुराक बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

बैठक में भारत में बढ़ते मामलों सहित वैश्विक कोविड स्थिति पर व्यापक प्रस्तुति दी गई। भारत में कोविड मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, 23 मार्च, 2023 को समाप्त सप्ताह में औसत औसत दैनिक मामले बढ़कर 966 हो गए हैं। भारत के 24 जिलों में 24 मार्च, 2023 को समाप्त सप्ताह में 10 प्रतिशत से अधिक साप्ताहिक संक्रमण दर रिपोर्ट की जा रही है , जबकि 43 जिलों में समान समय अवधि में 5-10 प्रतिशत के बीच है।

श्री भूषण ने राज्यों को 10 और 11 अप्रैल, 2023 को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर, लॉजिस्टिक्स और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन सुनिश्चित करने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि नए कोविड प्रकारों के बावजूद, 'कोविड के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन' कोविड प्रबंधन के लिए जांची-परखी रणनीति बनी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने में मदद मिलेगी। राज्यों से यह भी आग्रह किया गया कि वे राज्यों में पर्याप्त नामित बिस्तरों और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करें, बीमारी और टीकाकरण के बारे में सामुदायिक जागरूकता बढ़ाएं और कोविड इंडिया पोर्टल में नियमित रूप से कोविड-19 डेटा को अपडेट करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT