एक बार फिर RT-PCR टेस्ट हुआ अनिवार्य
एक बार फिर RT-PCR टेस्ट हुआ अनिवार्य Priyanka Sahu -RE
भारत

एक बार फिर RT-PCR टेस्ट हुआ अनिवार्य, चीन सहित 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए है जरूरी

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। एक बार फिर चीन में कोरोना से हालात बहुत ज्यादा बुरे होते नज़र आ रहे हैं। चूँकि, बीते सालों में छाया वो मौत का मंजर शायद ही कोई भूला होगा। क्योंकि, पिछले सालों के दौरान दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट्स ने जमकर आतंक मचाया था, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की जान गई थी और यह सभी वेरिएंट्स भारत के बाहर के देशों से ही भारत में आए थे। जो किसी न किसी विदेश से आए लोगों द्वारा भारत में एंटर हुए और यहां लोगों की जान जाने का कारण बन गए। वहीँ, अब जब एक बार फिर चीन में ऐसे ही हालात नज़र आने शुरू हो गए हैं तो, भारत सरकार ने चीन सहित 5 देशों से भारत आने वाले लोगों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है।

RT-PCR टेस्ट हुआ अनिवार्य :

दरअसल, आज भारत में काफी लोग वैक्सीनेशन की तीनों डोज ले चुके हैं। ऐसे में अब लोगों को कोरोना से पहले जितना खतरा महसूस नहीं है, लेकिन चीन से सामने आ रही लगातार खबरों के बाद भारत की भी चिंता बढ़ने लगी है। आज देशभर में सभी सेवाएं पहले की तरह ही सुचारू रूप से चल रही हैं। चाहें वो यातायात की सेवाएं हो या कोई अन्य सर्विस। ऐसे में अब चीन सहित 5 देशों से इंटरनेशन फ्लाइट्स से भारत आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट एक बार फिर अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि, सरकार को आशंका है कि, भारत के हालात भी बिगड़ सकते हैं, ऐसे में सरकार सतर्क रहना चाहती है। इसलिए सरकार ने 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए यह नियम लागू कर दिया है।

बताते चलें अभी भारत में तेजी से बढ़ रही महंगाई का एक बड़ा कारण कोरोना ही है और सरकार एक बार फिर पहले जैसे हालात भारत में बनते नहीं देखना चाहती है। वर्तमान समय में भारत में कोरोना के नाम मात्र के केस देखने को मिल रहे हैं और ऐसे ही हालात पर काबू पाए रखने के लिए ही केंद्र सरकार ने शनिवार से चीन, जापान, हांगकांग, बैंकॉक और दक्षिण कोरिया से भारत आने वाले सभी हवाई यात्रियों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इन यात्रियों को भारत में एंट्री लेने के लिए पहले RT-PCR टेस्ट से गुजरना होगा, इसके बाद उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें भारत आने की अनुमति मिलेगी।

गौरतलब है कि, अगर इन 5 देशों से कोई भी यात्री भारत आते है और उसमें कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं या उसकी RT-PCR रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उन्हें वहीं से ही क्वारंटाइन कर दिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT