SCO शिखर सम्मेलन में जयशंक
SCO शिखर सम्मेलन में जयशंक  Raj Express
भारत

गोवा: SCO शिखर सम्मेलन में बोले जयशंकर- आतंकवाद को रोकना जरूरी, यह दुनिया के लिए बड़ा खतरा है

Priyanka Sahu

गोवा, भारत। गोवा के पणजी में आज शुक्रवार को विदेश मंत्रियों की शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) परिषद की बैठक हो रही है, जिसमें कई देशों के विदेश मंत्री शामिल हुए। इस मौके पर विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने सभी विदेश मंत्रियों का स्वागत किया और बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की।

जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा :

SCO शिखर सम्मेलन के मंच पर विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर द्वारा चीन-पाकिस्तान के सामने आतंकवाद का मुद्दा उठाया और अपनी प्रतिक्रिया में कहा- आतंकवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि, आतंकवाद का कोई औचित्य नहीं हो सकता है। इसे सीमा पार आतंकवाद सहित इसके सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में रोका जाना चाहिए। आतंकवाद का मुकाबला करना SCO के मूल जनादेशों में से एक है।

 आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा है। इसे किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता है। आतंकवाद से हर रूप में लड़ना और उसे हर हाल में रोकना होगा। सीमा पार आतंकवाद को भी रोकना जरूरी है।
विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर

विदेश मंत्री की ओर से अपने संबोधन में अफगानिस्तान का जिक्र करते हुए कहा, हम अफगानिस्तान की मानवीय सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही हम वहां के अल्पसंख्यकों, महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के लिए भी संवेदनशील हैं और उनके साथ खड़े हैं। वैश्विक मुद्दोंं को हल करने के मामले में भारत ने हमेशा से ही वैश्विक मल्टी लैटरल उपायों को अपनाए जाने की वकालत की है। वैश्विक मुद्दोंं को हल करने के मामले में भारत ने हमेशा से ही वैश्विक मल्टी लैटरल उपायों को अपनाए जाने की वकालत की है।

जयशंकर ने विदेश मंत्रियों का किया स्वागत :

बता दें कि, पणजी में आयोजित विदेश मंत्रियों की SCO परिषद की बैठक में चीन के विदेश मंत्री किन गैंग, कजाकिस्तान के विदेश मंत्री मुख्तार तिलुबर्दी, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, ताजिकिस्तान के विदेश मंत्री सिरोजिद्दीन मुहरिद्दीन पहुंचे है, जिनका स्वागत भारतीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने स्‍वागत किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT