एस. जयशंकर
एस. जयशंकर Social Media
भारत

हम आशा करते हैं कि, चीन भारत के संबंध में एक स्वतंत्र नीति का पालन करेगा: एस. जयशंकर

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर का बयान सामने आया है।

वर्तमान में चीन के साथ हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं :

इस दौरान चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा- चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा- 1993-96 के समझौतों का उल्लंघन हुआ है, जिसमें बड़ी संख्या में सैनिकों की मौजूदगी (LAC पर) है। इसको देखते हुए हमारे संबंध (वर्तमान में चीन के साथ) सामान्य नहीं हैं। चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ क्वाड बैठक पर कोई चर्चा नहीं हुई।

यूक्रेन पर हमने अपने-अपने दृष्टिकोणों और परिप्रेक्ष्य पर चर्चा की, लेकिन सहमति व्यक्त की कि डिप्लोमसी और बातचीत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
विदेश मंत्री एस. जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा कही गई बातें-

  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मुझे आश्वासन दिया कि, वापस जाने के बाद इस मामले में संबंधित अधिकारियों से बात करेंगे। उन्होंने इस कठिन परिस्थिति में मेडिकल छात्रों की विशेष चिंताओं को भी समझा।

  • मैंने चीन में पढ़ रहे भारतीय छात्रों की दुर्दशा को भी दृढ़ता से रखा, जिन्हें COVID प्रतिबंधों का हवाला देते हुए वापस जाने की अनुमति नहीं है। हमें उम्मीद है कि, चीन भेदभाव रहित रुख अपनाएगा क्योंकि इसमें कई युवाओं का भविष्य शामिल है।

  • मैंने बताया कि, हम आशा करते हैं कि चीन भारत के संबंध में एक स्वतंत्र नीति का पालन करेगा और अपनी नीतियों को अन्य देशों और अन्य संबंधों से प्रभावित नहीं होने देगा।

तो वहीं, OIC सम्मेलन में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बयान पर पूछे गए सवाल पर विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने जवाब देते हुए यह भी बताया कि, ''हां यह सवाल आया था। मैंने इसका जिक्र किया। मैंने उन्हें समझाया कि, हमें वह बयान आपत्तिजनक क्यों लगा। यह एक ऐसा विषय था जिस पर कुछ देर तक चर्चा हुई। एक बड़ा संदर्भ भी था।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT