पूरे महाराष्ट्र के बाद अब इस तारीख से पुणे में भी खुलेंगे स्कूल-कॉलेज
पूरे महाराष्ट्र के बाद अब इस तारीख से पुणे में भी खुलेंगे स्कूल-कॉलेज Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

पूरे महाराष्ट्र के बाद अब इस तारीख से पुणे में भी खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

Author : Kavita Singh Rathore

महाराष्ट्र, भारत। जहां, देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों ने तांडव मचाना शुरू कर दिया है। वहीं, महाराष्ट्र जैसे राज्य में स्कूल खोल दिए गए हैं। भारत में जिन राज्यों में सबसे ज्यादा मामले सामने आरहे हैं। उन राज्यों में महाराष्ट्र का नाम बड़े स्तर पर शामिल है। ऐसे हाल में भी जहां अन्य राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का सिलसिला जारी है। जबकि, महाराष्ट्र सरकार ने 24 जनवरी से लगभग राज्य के सभी स्कूल खोल दिए थे, लेकिन तब भी पुणे की लोकल अथॉरिटी ने स्कूल खोलने से इंकार कर दिया था, लेकिन अब पुणे में इस तारीख से स्कूल-कॉलेज खोल दिए जाएंगे।

पुणे में खुलेंगे स्कूल :

दरअसल, बीच के कुछ महीनों के दौरान देश में कोरोना के मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई थी। जिसके बाद भारत के राज्यों में कई बार मार्च से ही हालातों को देखते हुए स्कूल खोलने और बंद करने का सिलसिला जारी रखा गया। मामलों में गिरावट के बाद तो लगभग सभी स्कूल खोल ही दिए गए थे, लेकिन अब जब मामले फिरसे बढ़ रहे हैं ऐसे में महारष्ट्र सरकार ने बच्चों को हो रहे नुकसान को देखते हुए फिर से स्कूल खोल दिए हैं। वहीं, अब 1 फरवरी से पुणे में भी सभी स्कूल कॉलेज खोल दिए जानेंगे। इस मामले में शनिवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने जानकारी देते हुए के बयान साझा किया है।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री का बयान :

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने अपने बयान में कहा कि, "पुणे में स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी से प्रत्यक्ष कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे। पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल का समय आधे दिन के लिए होगा ताकि इससे दोपहर के भोजन के समय को बाहर रखा जा सके और छात्र अपना भोजन घर पर ही कर सकें। हालांकि, बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में भेजने का अंतिम फैसला माता-पिता पर होगा, लेकिन प्रशासन स्कूलों को फिर से खोलेगा। कॉलेज और नौवीं कक्षा से ऊपर के स्कूल पूर्णकालिक होंगे। छात्रों को स्कूल में भोजन करने के लिए भी मास्क नहीं उतारना पड़ेगा।"

टीकाकरण को लेकर कही यह बात :

उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के कोरोना टीकाकरण को लेकर कहा है कि, ‘‘कॉलेज के छात्रों को टीके की दोनों खुराक लेनी चाहिए, हमारी योजना मोबाइल वैन की तैनाती और अन्य व्यवस्था करने की है ताकि स्कूलों और कॉलेजों में टीके लगाए जा सकें।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT