बढ़ते पॉल्यूशन के चलते दिल्ली में फिर बंद हुए स्कूल
बढ़ते पॉल्यूशन के चलते दिल्ली में फिर बंद हुए स्कूल Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

बढ़ते पॉल्यूशन के चलते दिल्ली में फिर बंद हुए स्कूल

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली, भारत। देश में कोरोना से बने हालातों को मद्देनजर रखते हुए मार्च से ही सभी राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए थे। चूँकि, अब देश में कोरोना के मामलों में काफी गिरावट दर्ज की जा चुकी हैं। इस बात को मद्देनजर रखते हुए कई राज्यों में स्कूल और कॉलेजों को खोल दिया गया है, लेकिन पिछले दिनों दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित होती नजर आ रही थी। हालांकि, दिल्‍ली में फैलने वाला पॉल्यूशन (Delhi Pollution) तो नाम से ही जाना जाता है। यहां की हवा मानों लोगों के लिए जहर साबित हो रही है। इस बात को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों को फिरसे बंद कर दिया गया है।

दिल्ली में फिर बंद हुए स्कूल :

दरअसल, पिछले दिनों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों के साथ ही पॉल्यूशन भी कम होता नजर आरहा था। साथ ही एयर क्वालिटी भी धीरे-धीरे सुधर रही थी। इस बात को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सोमवार यानी 29 नवंबर से स्कूल फिर से खोलने का फैसला लिया था, लेकिन अब इन्हें कल (शुक्रवार) से लेकर अगले आदेश तक के लिए फिरसे बंद करने कि घोषणा कर दी गई है। जबकि अन्य राज्यों में स्कूल 50% क्षमता के साथ खोले जा रहे है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पॉल्यूशन का स्तर एक बार फिर बढ़ने के कारण ऐसा फैसला लिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने लगायी फटकार :

बताते चलें, सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी गुरुवार को दिल्ली की केजरीवाल सरकार को प्रदूषण को लेकर फटकार लगाते हुए स्कूल खोलने को लेकर सवाल पूछा था कि, जब वयस्कों को घर से काम करने की इजाजत है तो बच्चों को स्कूल क्यों बुलाया जा रहा है? इस मामले में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज कहा, 'दिल्ली में प्रदूषण के कारण सभी स्कूलों को कल से अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया गया है।'

दिल्ली के डेप्युटी CM का कहना :

दिल्ली के डेप्युटी CM मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि, 'प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। हालांकि, बोर्ड से संबंदित परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही चलेंगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT