हिमाचल प्रदेश में एक सप्ताह में फिर बंद हुए स्कूल
हिमाचल प्रदेश में एक सप्ताह में फिर बंद हुए स्कूल Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

दोबारा दिखा कोरोना का असर, हिमाचल प्रदेश में एक सप्ताह में फिर बंद हुए स्कूल

Author : Kavita Singh Rathore

हिमाचल प्रदेश, भारत। पूरी दुनिया में घातक 'कोरोना वायरस' का कहर अब भी जारी है, साथ ही लगातार मामलों में बढ़ने से सभी परेशान हैं, क्‍योंकि यह खतरनाक वायरस काफी लोगों की जान ले चुका है। हालांकि, पहले से आंकड़ा काम हुआ है। इसी के चलते देश में कोरोना से बने हालातों को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने मार्च से ही सभी राज्यों में स्कूल और कॉलेजों बंद कर दिया था, परंतु मार्च से ही बंद किए गए स्कूल और कॉलेजों को बीच में कई राज्यों में खोल दिया गया था, लेकिन अब हिमाचल प्रदेश की सरकार ने एक बार फिर इन्हें बंद करने का फैसला किया है।

स्कूल फिर से बंद करने का फैसला :

दरअसल, देशभर में स्कूल और कॉलेजों को काफी समय बंद रखने बाद हिमाचल प्रदेश सरकार ने 10वीं से 12वीं तक स्कूल खोल दिया था, लेकिन अब अचानक राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देख कर सरकार ने एक बार फिरसे फैसला किया है कि, राज्यों में खोले गए स्कूलों को फिर से बंद कर दिया जाएगा जिससे छात्र अपने घरो में सुरक्षित रहेंगे। बता दें, हिमाचल प्रदेश में 10वीं से 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूलों को 2 अगस्त से खोल दिया गया था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 11 से 22 अगस्त तक फिर बंद कर दिया गया है। हालांकि, शिक्षकों का स्कूलों आना अनिवार्य रहेगा और शिक्षक स्कूल से ही विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लास लेंगे।

कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला :

बताते चलें, हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्कूलों को फिरसे बंद करने के साथ ही यह फैसला भी किया है कि, जो लोग बाहर के राज्यों से हिमाचल प्रदेश आते हैं। उनके पास कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। प्रदेश और बाहरी राज्यों के लिए चलने वाली बसों को भी सबसे 50% सीटिंग के साथ ही चलाया जाएगा।सरकार द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार यह दोनों नए फैसले 13 अगस्त से लागू कर दिए जाएंगे। इस मामले में फैसला मंगलवार की देर रात विधानसभा सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया।

150 से ज्यादा विद्यार्थी कोरोना से संक्रमित :

आपको जानकर हैरानी होगी कि, बीते एक सप्ताह स्कूल खोले जाने के बाद से अब तक स्कूलों में 150 से ज्यादा विद्यार्थी कोरोना से संक्रमण हो चुके हैं। इसलिए इन्हे फिरसे बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा 16 अगस्त से कॉलेजों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने को लेकर दो-तीन दिन में फैसला लिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT