दिल्‍ली-NCR समेत नोएडा में आज से खुले छोटे बच्‍चों के स्‍कूल
दिल्‍ली-NCR समेत नोएडा में आज से खुले छोटे बच्‍चों के स्‍कूल Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

दिल्‍ली-NCR समेत नोएडा में आज से खुले छोटे बच्‍चों के स्‍कूल, इन नियमों का पालन जरूरी

Author : Sudha Choubey

School Reopening: देश में कोरोना के मामले घटने के साथ ही देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं। लंबे समय से बंद स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 12 तक की सभी कक्षाएं शुरू हुईं। आज सोमवार 14 फरवरी से राजधानी दिल्‍ली और उससे सटे उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा में छोटे बच्‍चों के सभी स्‍कूल खुल गए हैं। इन राज्‍यों में कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल पहले ही खोले जा चुके थे। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। ऑफलाइन कक्षा में शामिल होने के लिए माता-पिता का अनुमति पत्र अनिवार्य है।

राजधानी दिल्ली में भी आज (सोमवार) यानी 14 फरवरी से नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी कोरोना संकट के बाद सोमवार से स्कूल खुल रहे हैं। इसको लेकर स्कूल प्रबंधन ने पहले ही तैयारियां पूरी कर ली थीं। दिल्ली में सुबह ही बच्चे स्कूल जाते नजर आए। स्कूल में बच्चों के लिए कोविड प्रोटोकॉल के नियमों को फॉलो कराया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं ने मास्क पहनकर, थर्मल स्क्रीनिंग व हाथ सैनिटाइज करने के बाद स्कूलों में में प्रवेश किया।

दिल्ली सरकार ने जारी की ये गाइडलाइन:

  • हर क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए अलग-अलग समय का फॉर्मूला होगा।

  • बच्चों को अपना खाना, किताबें और अन्य स्टेशनरी का सामान एक-दूसरे से शेयर नहीं करने की सलाह देने की बात कही है।

  • लंच ब्रेक को किसी ओपन एरिया में अलग-अलग समय पर रखने की सलाह दी गई है।

  • सीटिंग अरेंजमेंट इस तरह से किया जाए कि एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की जाए।

  • सभी स्कूलों के टॉयलेट में साबुन और पानी का इंतजाम सही तरीके से होना चाहिए।

  • स्कूल परिसर में थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर और मास्क आदि उपलब्ध कराया जाए।

  • स्कूल परिसर में बच्चों के साथ-साथ स्टाफ के लिए भी मास्क लगाना अनिवार्य है।

इन राज्यों में भी खुले स्कूल:

उत्तर प्रदेश : चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में नर्सरी के साथ ही कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों, कॉलेजों और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। यहां 14 फरवरी से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है।

उड़ीसा : कक्षा- I से VII के लिए ओडिशा के स्कूल जो 14 फरवरी से फिर से खुलने वाले थे, उन्हें 28 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया है। हालांकि जहां बच्चे स्कूल आ रहे हैं, वहां ऑफलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। इस दौरान अन्य छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना जारी रख सकते हैं।

कर्नाटक : वहीं, कर्नाटक में भी 10वीं कक्षा तक के स्कूल सोमवार यानी 14 फरवरी, 2022 से ऑफलाइन क्लास के लिए फिर से खुल रहे हैं। हालांकि, उच्च कक्षाओं के स्कूल और डिग्री कॉलेज फिलहाल बंद रहेंगे।

चंडीगढ़ : चंडीगढ़ प्रशासन ने घोषणा की थी कि, 14 फरवरी से सभी कक्षाओं और कोचिंग संस्थानों के स्कूल हाइब्रिड मोड में पूरी क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT