Schools opened in Meghalaya from 21 September
Schools opened in Meghalaya from 21 September Social Media
भारत

मेघालय में आंशिक तौर पर 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल

Author : Kavita Singh Rathore

मेघालय। देश में कोरोना से बने हालातों को मद्देनजर रखते हुए मार्च से ही सभी राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए थे, परंतु मार्च से ही बंद किए गए स्कूलों को अब मेघालय में खोलने को लेकर विचार किया गया है। हालांकि, राज्य के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार, अभी सभी स्कूलों को नहीं खोला जाएगा। वर्तमान में सिर्फ 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस को आंशिक तौर पर शुरू करने के लिए विचार किया गया है।

मेघालय के शिक्षा मंत्री का बयान :

दरअसल, देशभर में बंद स्कूलों को कई राज्यों में खोलने को लेकर विचार किया जा रहा है। इनमें मेघालय का नाम भी शामिल है। मेघालय के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिंबुई ने शुक्रवार को एक बयान जारी करके बताया है कि, मेघालय में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए पिछले लगभग 6 महीनों से बंद स्कूलों को अगले सप्ताह यानि 21 सितंबर से आंशिक रूप से खोना जाएगा। पहले सिर्फ 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स को स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी। जिससे, स्टूडेंट्स आसानी से शिक्षकों से अपनी शंकाएं दूर कर सकें। हालांकि, इस दौरान कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी।

पाठ्यक्रम और शैक्षणिक कैलेंडर को बनाया तर्कसंगत :

मेघालय के शिक्षा मंत्री लाहमेन रिंबुई ने बताया कि, 'मेघालय के सभी स्कूल 21 सितंबर से आंशिक रूप से खोले जाएंगे, ताकि छात्र अपने शिक्षकों से मिलकर विभिन्न विषयों से जुड़ी शंकाएं दूर कर पाएं। स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूल खुलने पर इन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। शिक्षा मंत्री ने आगे बताया कि, मेघालय में कोविड-19 महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने इस शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम और शैक्षणिक कैलेंडर को तर्कसंगत बनाया है।'

शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव बे बताया :

शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डी.पी. वाहलांग ने दिशा-निर्देशों जारी कर बताया कि, 'राज्य भर में 30 सितंबर तक स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में 'नियमित' कक्षाएं नहीं होंगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT