महाराष्ट्र में इस तारीख से खुलेंगे सभी स्कूल
महाराष्ट्र में इस तारीख से खुलेंगे सभी स्कूल Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

महाराष्ट्र में इस तारीख से खुलेंगे सभी स्कूल

Author : Kavita Singh Rathore

महाराष्ट्र, भारत। देश में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में भारत में जिन राज्यों में सबसे ज्यादा मामले सामने आरहे हैं। उन राज्यों में महाराष्ट्र का नाम भी शामिल है। राज्यों में एक बार फिर स्कूल कॉलेजों को बंद करने का सिलसिला जारी है। भारत के राज्यों में कई बार मार्च से ही हालातों को देखते हुए स्कूल खोले और बंद किए गए थे। चूँकि, बीच के कुछ समय देश में कोरोना के मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई। जिसके बाद लगभग सभी स्कूल को खोल दिया गया था, लेकिन कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए बीते महीने में सभी स्कूल बंद कर दिए गए। वहीं, अब महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर स्कूल खोलने का ऐलान कर दिया है।

महाराष्ट्र में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल :

देशभर में कोरोना के मामले लाखों में ही सामने आरहे हैं। इसके बावजूद भी महाराष्ट्र में बंद स्कूलों को खोलने को लेकर विचार किया जा रहा है। हालांकि, महाराष्ट्र में भी वर्तमान समय में कोरोना के मामले बहुत तेजी से सामने आरहे हैं। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार ने एक बयान जारी करके बताया है कि, महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए पिछले कई महीनों से बंद स्कूलों को सोमवार यानि 24 जनवरी से आंशिक रूप से खोला जाएगा। इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने 15 फरवरी तक स्कूलों को ऑफलाइन क्लासेज बंद रखने के भी आदेश जारी किए हैं।

महाराष्ट्र सरकार का कहना :

महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि, 'राज्य में अब कोरोना के मामले कुछ घट रहे है इसलिए राज्य सरकार ने एक बार फिर स्कूल खोलने का फैसला किया है।' इस मामले में महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि, 'राज्य में सोमवार 24 जनवरी 2022 से कक्षा 1-12 के लिए स्कूल खोले जाएंगे।' बताते चलें, महाराष्ट्र के अलावा अन्य राज्यों की सरकारों के विचार स्कूल खोलने को लेकर अलग-अलग हैं।

  • हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग 26 जनवरी के बाद दो सप्ताह और शिक्षण संस्थान बंद करने की तैयारी में है।

  • उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षण संस्थान 23 जनवरी तक बंद किये गए हैं।

  • उत्तराखंड में 22 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद हैं। एक दो दिन में इस मामले में फैसला लिया जाएगा।

  • हरियाणा के शिक्षण संस्थान 26 जनवरी तक बंद हैं।

  • राजस्थान में 12वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक बंद हैं।

  • दिल्ली में यलो अलर्ट जारी होते ही स्कूल बंद कर दिए गए थे और अब तक इस मामले में कोई आदेश जारी नहीं किये गए हैं।

  • छत्तीसगढ़ में स्कूल बंद हैं, लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई जारी है।

  • बिहार में 21 जनवरी तक अभी स्कूल-कॉलेज बंद हैं।

  • पंजाब में सभी शिक्षण संस्थानों को 25 जनवरी तक बंद रखा गया है।

  • मध्य प्रदेश में 31 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद किया गया है।

वैश्विक शिक्षा निदेशक का कहना :

विश्व बैंक के वैश्विक शिक्षा निदेशक जैमे सावेद्रा का कहना है कि, 'कोरोना वायरस के जानलेवा संक्रमण का स्कूलों को खोलने या बंद करने से कोई लेना-देना नहीं है। भले ही नई लहरें आएं, स्कूलों को बंद करना अंतिम उपाय नहीं होना चाहिए। कोविड-19 के मद्देनजर अब स्कूलों को बंद रखने का कोई औचित्य नहीं है। क्योंकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि स्कूलों को फिर से खोलने से कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT