School Reopening Update: उत्तराखंड और पंजाब में आज से खुले स्कूल
School Reopening Update: उत्तराखंड और पंजाब में आज से खुले स्कूल Syed Dabeer Hussain-RE
भारत

School Reopening Update: उत्तराखंड और पंजाब में आज से खुले स्कूल

Author : Priyanka Sahu

School Reopening Update: पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाली महामारी कोविड-19 को मात देने के लिए भारत में कोरोना की दवाई आ चुकी है और देश केे सभी राज्‍यों में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण भी जारी है। इस बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही कमी को देखते हुए अब बंद स्कूलों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया पर विचार कर खोले जाने की प्र‍क्रिया शुरू हो गई है, इस बीच एक के बाद एक राज्‍यों में स्‍कूल खुल रहे हैं। अब उत्तराखंड और पंजाब में भी कोविड प्रोटोकॉल अनिवार्य के साथ आज से स्कूल खुल गए हैं।

उत्तराखंड में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुले :

उत्तराखंड राज्‍य में अभी सिर्फ कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खोले गए हैं। देहरादून के विवेकानंद स्कूल के प्रिंसिपल ए.के​.सिंह ने बताया, "बच्चे स्कूल आकर बहुत उत्साहित हैं। कुछ अभिभावकों ने स्कूल आने की सहमति नहीं दी है, उनके लिए हमने ऑनलाइन व्यवस्था रखी है।" शिक्षा सचिव ने निर्देश दिए हैं कि, ''बोर्डिंग एवं डे-बोर्डिंग स्कूलों में आवासीय परिसर में निवास करने वाले छात्र-छात्राओं एवं स्कूल स्टाफ को अधिकतम 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी जरूरी होगी। इसके बाद ही उन्हें स्कूल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।''

पंजाब में भी आज से सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल खुले :

तो वहीं, पंजाब राज्‍य में भी आज सोमवार से सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल खुल चुके है। लुधियाना में गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया, "हमारा स्कूल डबल शिफ्ट में चल रहा है। आज 40% बच्चे आए हैं। बच्चों और उनके माता-पिता में बहुत उत्साह है। हम कोरोना के नियमों का पालन कर रहे हैं।" शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि, ''स्कूल में सिर्फ वही शिक्षक व अन्य स्टाफ प्रवेश कर पाएगा, जिसने टीके की दोनों खुराकें ली हैं। साथ ही बिना अभिभावकों की लिखित सहमति के विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। स्कूलों में साफ-सफाई के साथ ही रैंडम सैंपलिंग के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।''

बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में भी आज सोमवार से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्‍कूल खोल दिए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT