Schools will open except primary classes from July
Schools will open except primary classes from July  Social Media
भारत

नए नियमों के साथ जुलाई से प्राथमिक कक्षा के अलावा खुलेंगे स्कूल

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के चलते भारत में जो लॉकडाउन लागू किया गया है उसका प्रभाव हर क्षेत्र में पड़ता नजर आ रहा है। जी हां, चाहे वह प्राइवेट सेक्टर हो या गवर्नमेंट सेक्टर, कोई कार्यालय हो या विद्यालय। देश में लगे लॉकडाउन के चलते कई बदलाव आने की संभावनाएं हैं। इसमें से कुछ तय है और कुछ के बारे में भी विचार किया जा रहा है। वहीं अब कुछ नए नियमों के साथ हो रही स्कूल और कॉलेज को खोलने की तैयारी।

जुलाई से खुल सकते है स्कूल और कॉलेज :

दरअसल, देशभर में लॉकडाउन खत्म होने के बाद जुलाई माह से स्कूल और कॉलेज खोले जा सकते हैं, लेकिन यह कुछ नए नियमों के साथ संभव होगा। केंद्र सरकार इसके लिए कुछ नए नियम लागू करने की तैयारी में है। जिनके तहत सिर्फ ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले क्षेत्रों में स्कूल खोले जा सकते है। खबरों के अनुसार, स्कूलों के खुलने की शुरुआत पहले बड़ी कक्षाओं जैसे आठवीं से 12वीं तक से की जाएगी वहीं, प्राथमिक कक्षाओं जैसे कक्षा 1 से 7 के विद्यार्थियों के स्कूल खुलने में अभी और समय लग सकता है।

होगा सिलेबस में बदलाव :

देश में लगातार इतने दिन के लॉकडाउन के कारण स्टूडेंट्स की क्लासेज का नुकसान हो रहा है, यदि देश में अभी लॉकडाउन का माहौल नहीं होता या कोरोना संकट नहीं फैल रहा होता तो, अभी तक विद्यार्थियों की क्लास शुरू हो गई होती और सिलेबस का कुछ हिस्सा खत्म कर दिया गया होता, परंतु लॉकडाउन के चलते क्लासेस अभी तक शुरू नहीं हो पाई हैं। इसलिए कक्षाओं के सिलेबस में बदलाव करने का फैसला किया गया है। वहीं, कई स्कूलों ने तो ऑनलाइन बच्चों की क्लासेस लेना शुरू कर दिया हैं।

घर में रहकर पढ़ेंगे बच्चे :

दरअसल, प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों की आयु काफी कम होती है और उनसे नियमों का पालन करवाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए, प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को घर पर ही पढ़ाया जाएगा। शिक्षक प्रतिदिन अभिभावाकों को होम वर्क के रूप में विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए प्रैक्टिकल वर्क देंगे और अभिभावाकों को उस होमवर्क को बच्चों से करवाना होगा।

MHRD द्वारा तैयार की गई गाइडलाइंस :

स्कूल—कॉलेज खोलने और प्रवेश को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( MHRD ) ने कुछ नई गाइडलाइंस तैयार की हैं। जो कि, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग-अलग होगी। खबरों के अनुसार, यह गाइडलाइंस अगले सप्ताह से जारी की जा सकता हैं। वहीं, फिलहाल जुलाई से जो स्कूल कॉलेज खुलेंगे उनमे सभी शिक्षक, विद्याथियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही स्कूल के प्रवेश द्वार पर ही हर बच्चे की स्क्रीनिंग के बाद अंदर आने मिलेगा। वहीं इस लॉकडाउन का प्रभाव CBSE बोर्ड के सिलेबस पर भी पड़ेगा - क्लिक करें

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT