पुरी में बनेगा विज्ञान केंद्र सह तारामंडल : मंत्री
पुरी में बनेगा विज्ञान केंद्र सह तारामंडल : मंत्री Social Media
भारत

पुरी में बनेगा विज्ञान केंद्र सह तारामंडल : मंत्री

News Agency

भुवनेश्वर। ओडिशा के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री अशोक चंद्र पांडा ने शुक्रवार को विधानसभा में बताया कि पुरी में 25 से 30 करोड़ रुपये की लागत से एक जिला विज्ञान केंद्र सह तारामंडल स्थापित किया जाएगा। बीजू जनता दल (बीजद) के नेता संजीव मलिक के एक सवाल के जवाब में श्री पांडा ने कहा कि जिला प्रशासन ने परियोजना की स्थापना के लिए सिद्धावीर मौजा में 3.700 एकड़ जमीन पसंद कर ली है। उन्होंने कहा कि पुरी तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए पवित्र स्थान होने के कारण छात्रों और आम जनता सहित बड़ी संख्या में लोगों के आने की पर्याप्त संभावना है।

मंत्री ने कहा कि विज्ञान केंद्र और तारामंडल सामान्य विज्ञान पर इंटरैक्टिव मॉडल और अवधारणाओं, समुद्री संसाधनों पर गैलरी, भगवान जगन्नाथ संस्कृति, मॉडल, विभिन्न अनुष्ठानों के पीछे प्राचीन वैज्ञानिक ज्ञान पर प्रदर्शन, मंदिर विरासत और निर्माण के साथ छात्रों और आम जनता को प्रयोगात्मक सीखने का अनूठा अनुभव प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने सतकोसिया जीवमंडल पर एक प्रकृति संग्रहालय स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा है।

मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है और परियोजना के लिए एक उपयुक्त जगह की पहचान की जाएगी और स्थायी स्थान, कार्यक्षेत्र और कार्य की प्रकृति के आधार पर लागत तय की जाएगी। श्री पांडा ने कहा कि सतकोसिया में संग्रहालय स्थापित करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि इसमें छात्रों, शोधकर्ताओं, वन्यजीव विशेषज्ञों, फोटोग्राफरों के लिए इसके वनस्पतियों और जीवों पर अध्ययन करने और पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक बड़ा स्थान है। मंत्री ने कहा कि सतकोसिया देश में सबसे अच्छे पारिस्थितिक तंत्रों में से एक है जो विविध वनस्पतियों और जीवों का प्रतिनिधित्व करता है जो भारत के दो जैव-भौगोलिक क्षेत्रों का मिलन बिंदु भी है। दक्कन प्रायद्वीप और पूर्वी घाट जैव विविधता में अत्यधिक योगदान देता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT