कोरोना पर नया दावा- हवा में घुला महामारी का जहर
कोरोना पर नया दावा- हवा में घुला महामारी का जहर Social Media
भारत

कोरोना पर नया दावा- हवा में घुला महामारी का जहर

Author : Priyanka Sahu

कोरोना वायरस: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Covid-19) विकराल रूप ले चुकी है, इसी बीच अब कोरोना वायरस को लेकर सैकड़ों वैज्ञानिकों द्वारा एक नया अहम दावा किया गया है, जिससे भारत समेत दुनिया के कई देशों के सामने एक नई परेशानी खड़ी होने वाली है, क्योंकि 200 से ज्यादा वैज्ञानिकों की रिसर्च में यह बात की पुष्टि हुई है।

हवा से फैल रहा है कोरोना :

दरअसल, वैज्ञानिकों की रिसर्च में जो दावा सामने आया है, वह हर किसी को चौंकाने वाला हैं, क्योंकि सैकड़ों वैज्ञानिकों का यह कहना है कि, "हवा के जरिए कोरोनो वायरस फ़ैल रहा है और लोगों को शिकार बना रहा हैं, इससे बचने के लिए अब मास्‍क लगाना अनिवार्य हो गया है।" वैज्ञानिकों ने कहा कि, "छींक के बाद हवा के माध्यम में आने के बाद बड़ी बूंदे काफी लंबी दूरी तक जाती है और यह एक कमरे की लंबाई तक पहुंच सकती है। इसके बाद यह छोटी-छोटी बूंदों में बंट जाती है और कोरोना वायरस हवा के माध्यम से पैदा होता है और लोगों को संक्रमित कर सकता है।"

239 वैज्ञानिकों ने इस संबंध में लिखा खुला पत्र :

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 32 देशों से 239 वैज्ञानिकों ने इस संबंध में खुला पत्र लिखा, जिसमें कहा गया है कि, छींकने, खांसने या जोर से बोलने से संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकले बहुत छोटे ड्रॉप्लेट्स हवा में तैरकर स्वस्थ्य व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं। इससे दूसरे लोग संक्रमित हो सकते हैं, ऐसे में घरों में रहते हुए भी एन-95 मास्क पहनने की जरूरत है।

WHO का कहना :

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) का कहना है कि, "कोविड-19 महामारी का वायरस एक व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने के दौरान उसके नाक और मुंह से निकले हुए ड्रॉपलेट्स के जरिए दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करता है। WHO ने कोरोना वायरस के हवा से फैलने के दावों को खारिज करता रहा है। वायरस बड़े कणों से फैलता है और इसके कण इतने हल्के नहीं हैं कि वो हवा के साथ एक जगह से दूसरी जगह पहुंच पाएं।"

बता दें कि, घातक कोरोना वायरस से दुनिया भर में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1.15 करोड़ के पार पहुंच गई है एवं इस वायरस से अब तक 5.36 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, जबकि 65.35 लाख लोग ठीक हो चुके हैं। प्रमुख देशों में किस देश में कोरोना ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है, अगर इसकी बात करें तो ब्राजील और भारत में कोरोना का संक्रमण की रफ़्तार तेजी से बढ़ रही है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT