लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को पकड़ा
लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को पकड़ा Social Media
भारत

लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को पकड़ा

Author : Priyanka Sahu

लद्दाख: पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच जारी सीमा तनाव के बीच आज सोमवार को एक बड़़ी खबर सामने आई है कि, भारतीय सेना द्वारा आज लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके से एक चीनी सैनिक को हिरासत में लिया है।

अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश की आशंका :

सूत्रों के हवाले से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, लद्दाख में सीमा के पास ही एक चीनी सैनिक को पकड़ा है और उसके पूछताछ की गई। भारतीय सेना की हिरासत में आए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लांग के रूप में हुई है। यह चीनी सैनिक PLA में कॉरपोरल रैंक पर है और शांगजी इलाके का रहने वाला बताया जा रहा है, उसके पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद किए गए।

पूछताछ के बाद चीनी सैनिक को वापस लौटा दिया जाएगा :

सूत्रों के द्वारा यह जानकारी भी दी गई है कि, भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले चीनी सैनिक की पहले से तय प्रोटोकॉल के तहत जरूरी कार्रवाई करने के बाद उसे चीनी सेना को वापस लौटा दिया जाएगा। आशंका है कि, चीनी सैनिक अनजाने में भारतीय सीमा में घुस आया हो सकता है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के इस सैनिक के पास से नागरिक और सैन्य दस्तावेज मिले हैं।

कैसे पकड़ाया ये चीनी सैनिक :

खबरों के मुताबिक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का सिपाही सिविल और सैन्य दस्तावेज लेकर जा रहा था, इसी दौरान उसे भारतीय सेना ने पकड़ लिया।

बता दें कि, पिछले करीब छह महीने से भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव है। हालांकि इस गतिरोध को कम किए जाने के लिए दोनों देशों में कई दौर की राजनयिक और सैन्य स्तर पर मीटिंग हो चुकी हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कुछ खास नतीजे नहीं निकले हैं। ऐसेे में भारतीय सेना भी हर स्थिति का भी सामना करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT