घने कोहरे से दिल्‍ली समेत उत्तर भारत का हाल बेहाल
घने कोहरे से दिल्‍ली समेत उत्तर भारत का हाल बेहाल Social Media
भारत

कड़ाके की ठंड, विजिबिलिटी 0, घने कोहरे से दिल्‍ली समेत उत्तर भारत का हाल बेहाल

Priyanka Sahu

दिल्‍ली, भारत। देश की राजधानी दिल्‍ली समेत पूरे उत्तर भारत में जोरदार ठंड और शीतलहर का कहर जारी है। इस कड़ाके की ठंड की वजह से लोग कंपकंपा रहे है और ठिठुरन वाली सर्दी में कई राज्‍य घने कोहरे की चादर से ढंके हुए है। विजिबिलिटी जीरो तक पहुंच गई है।

कोहरे से रेल सेवा और हवाई यात्रा प्रभावित :

तो वहीं, दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत के लोग भीषण ठंड की वजह से परेशान है और इस कोहरे के कारण सड़क, रेल सेवा और हवाई यात्रा काफी प्रभावित हो रही है, क्‍योंकि कई ट्रेनें देरी से चल रही है ताे कई ट्रेने रद्द हो रही है। लोगों को आवाजाही में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा फ्लाइट्स भी तय समय पर न चलकर देरी से उड़ान भर रही हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, इन राज्‍यों में विजिबिलिटी इतने मीटर दर्ज हुई है।

  • सुबह 5.30 बजे पंजाब के बठिंडा, यूपी के आगरा, बरेली और लखनऊ में 0 विजिबिलिटी दर्ज की गई।

  • हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्‍ली के कई इलाकों में भी जीरो दृश्यता रही।

  • अमृतसर में विजिबिलिटी 25 मीटर रिकॉर्ड की गई।

  • दिल्ली के सफदरजंग और पालम में 25 मीटर विजिबिलिटी दर्ज हुई है एवं सफदरजंग में आज 1.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

इन राज्‍यों में ठंड का रेड अलर्ट जारी :

इसके अलावा मौसम विभाग की ओर से 10 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए ठंड का रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही मौसम विभाग ने आज के मौसम के बारे में यह बताया है कि, आज 9 जनवरी को ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है, जिसके चलते आज IMD ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9 जनवरी 2023 के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि, ''अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में खास बदलाव के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। मध्य भारत में अगले एक दो दिनों में पारा दो से तीन डिग्री तक गिर सकता है। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पंजाब व हरियाणा में कोहरा और बढ़ने की संभावना जताई गई है। अगले 48 घंटों के बाद मौसम में कुछ बदलाव के आसार दिखाई दे रहे हैं। लोगों को शीतलहर से राहत मिल सकती है। हालांकि, पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश की भी संभावना बनी हुई है, जिसका असर मैदानी इलाकों में दिखाई पड़ सकता है।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT