चार धाम यात्रा के दौरान अब तक इतने श्रद्धालुओं की मौत
चार धाम यात्रा के दौरान अब तक इतने श्रद्धालुओं की मौत Social Media
भारत

चार धाम यात्रा के दौरान अब तक इतने श्रद्धालुओं की मौत, खराब मौसम यात्रा को कर रही बाधित

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। उत्तराखंड में बीते दिनों सोमवार को भारी बारिश के कारण ब्रदीनाथ यात्रा (Bradinath Yatra) पर रोक लगा दी गई थी। वहीं, अब उत्तराखंड में बारिश थमने के बाद बद्रीनाथ यात्रा फिर से शुरू कर दी गई है। आज मंगलवार सुबह छह बजे से बद्रीनाथ यात्रा दोबारा शुरू हो गई है।

बता दें कि, चमोली में मूसलाधार बारिश के कारण बद्रीनाथ राष्ट्रीय मार्ग पर हनुमान चट्टी से ब्रदीनाथ के बीच, लामबगड़ में खचड़ा नाले में पानी बढ़ने और बलदूड़ा में भूस्खलन के कारण यात्रा रोक दी गई थी। वहीं, चार धाम यात्रा के दौरान बर्फबारी, बारिश और भूस्खलन ने श्रद्धालुओं की मुश्किलें बढ़ा दी है। यात्रियों को पाण्डुकेश्वर, बद्रीनाथ जोशीमठ, पीपलकोटी, चमोली और गौचर में रोका गया था।

यात्रा के दौरान अब तक इतने श्रद्धालुओं की मौत:

बताते चलें कि, चार धाम यात्रा में अब तक 41 श्रद्धालुओं की मौत हो गयी है। सर्वाधिक मौतें केदारनाथ यात्रा के दौरान होने की बात सामने आयी है। यहां 15 यात्रियों की मौत की सूचना है। जानकारी के अनुसार, यमुनोत्री में 14, बद्रीनाथ में 8 और गंगोत्री में चार श्रद्धालुओं की मौत हुई है।

बताया जा रहा है कि, श्रद्धालुओं की मौत हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट संबंधी बीमारियों, पहाड़ी पर चढ़ने संबंधी बीमारियों से हुई हैं। प्रशासन द्वारा ऐसे यात्रियों को यात्रा न करने की सलाह दी गयी है, जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि, चार धाम की यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ है। इस वर्ष केदारनाथ और बद्रीनाथ में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी हुई है। अब तक जो आंकड़े सामने आए हैं, उनके अनुसार 8 मई को कपाट खुलने के बाद से अब तक बद्रीनाथ में 1,76,463 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं, जबकि केदारनाथ में 6 मई को कपाट खुलने के बाद से अब तक 2,13,640 श्रद्धालुओं ने दर्शन कर लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT