सोनिया गांधी बर्थडे
सोनिया गांधी बर्थडे Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

सोनिया गांधी के पांच बड़े फैसले, जिन्होंने उन्हें बनाया कांग्रेस के सबसे सफल अध्यक्षों में से एक

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। आज कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सोनिया गांधी अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। 9 दिसंबर 1946 को इटली में जन्मी सोनिया गांधी कांग्रेस की सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रही हैं। सोनिया ने कांग्रेस की कमान ऐसे समय में संभाली थी जब कांग्रेस महज तीन राज्यों में सरकार में थी। पार्टी में नेताओं के बीच भारी मतभेद था, लेकिन सोनिया गांधी ने तमाम मुश्किलों से पार पाते हुए कांग्रेस को सत्ता के शीर्ष तक पहुंचाया। तो चलिए आज हम सोनिया गांधी के जन्मदिन पर उनके राजनीतिक करियर के पांच बड़े घटनाक्रम के बारे में जानेंगे, जो उन्हें कांग्रेस के सबसे सफल अध्यक्षों में से एक बनाते हैं।

मुश्किल हालातों में संभाली कांग्रेस की कमान :

राजीव गांधी की मृत्यु के बाद सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष पद का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन उन्होंने राजनीति में आने से ही इंकार कर दिया था। लेकिन साल 1998 में जब कांग्रेस पार्टी की हालत खस्ताहाल हो चुकी थी। कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर जाने लगे थे। ऐसे विपरीत समय में सोनिया गांधी ने राजनीति में आते हुए पार्टी की कमान संभाली।

कांग्रेस की सत्ता में वापसी :

पार्टी की कमान अपने हाथों में लेने के बाद सोनिया गांधी ने कांग्रेस नेताओं को भरोसे में लेकर पार्टी को मजबूत करने के लिए लगातार मेहनत की। उस समय अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भाजपा अपने राजनीतिक सफर के शीर्ष पर थी। इसके बावजूद साल 2004 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने जीत दर्ज करते हुए केंद्र की सत्ता में वापसी की। इस चुनाव ने सारे देश में सोनिया गांधी को एक बड़े नेता के रूप में स्थापित कर दिया था।

ठुकराया प्रधानमंत्री का पद :

साल 2004 में कांग्रेस की जीत के बाद सोनिया गांधी को प्रधानमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा था। लेकिन सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री का पद ठुकराकर सभी को हैरान कर दिया था। माना जाता है कि सोनिया गांधी ने विदेशी मूल के मुद्दे के चलते प्रधानमंत्री नहीं बनने का फैसला लिया था।

सोनिया गांधी ने सेक्युलर पार्टियों को किया एक :

कांग्रेस अध्यक्ष रहते हुए सोनिया गांधी ने देश की ज्यादातर सेक्युलर पार्टियों को एक करने का काम भी किया। उनके नेतृत्व में ही कांग्रेस ना सिर्फ गैर भाजपा दलों की धुरी बनकर उभरी बल्कि 10 साल तक सत्ता में भी रही।

राज्यों में कांग्रेस को किया मजबूत :

सोनिया गांधी ने अपने नेतृत्व में राज्यों में कमजोर हो चुकी कांग्रेस को भी मजबूत करने का काम किया। उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने कई राज्यों में जीत दर्ज की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT