Bengaluru Water Crisis
Bengaluru Water Crisis Raj Express
दक्षिण भारत

Bengaluru Water Crisis : कर्नाटक सरकार ने कार धोने और बागवानी के लिए पीने के पानी के उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • कर्नाटक सरकार ने पानी बर्बाद करने पर लगाया 5 हजार का जुर्माना।

  • पानी के टैंकरों के दाम भी किये तय।

Bengaluru Water Crisis : कर्नाटक। बेंगलुरु में जल संकट के बीच, कर्नाटक जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड ने कार धोने, बागवानी, निर्माण, पानी के फव्वारे और सड़क निर्माण और रखरखाव के लिए पीने के पानी के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया। आदेश का उल्लंघन करने पर 5000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

पानी के टैंकरों का मूल्य तय :

गर्मी की शुरुआत के पहले ही कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु पीने के पानी की किल्लत से जूझ रही है। लाखों लोग यहां पीने के साफ पानी की कमी का सामना कर रहे हैं। इसको लेकर सरकार की ओर से सभी प्रयास किए जा रहे हैं। शुक्रवार को सरकार ने जहाँ पीने के पानी के व्यर्थ करने पर जुर्माना लगाया वहीं, बीते दिन गुरुवार को शिकायतों के बाद टैंकर पानी की कीमत तय कर दिए गए है। बेंगलुरु जिला प्रशासन के अनुसार, 5 किमी तक 6000 लीटर के पानी के टैंकर की कीमत 600 रुपये, 8000 लीटर के पानी के टैंकर की कीमत 700 रुपये और 12,000 लीटर के पानी के टैंकर की कीमत 1000 रुपये होगी। बेंगलुरु शहर जिला प्रशासन ने यह फैसला इसलिए लिया है, ताकि टैंकर मालिक ग्राहकों से जबरन वसूली न कर सकें।

जल संकट को लेकर महत्वपूर्ण बैठक :

कर्नाटक सरकार ने गंभीर जल संकट के मुद्दे के समाधान के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने विधानसभा में कहा कि सरकार अन्य कार्यों की तुलना में सिंचाई और जल प्रबंधन परियोजनाओं को प्राथमिकता देगी।शिवकुमार ने कहा, प्राथमिकता सिंचाई परियोजनाओं का विकास और टैंकों को भरना है। सड़क जैसे अन्य कार्य बाद में किए जाएंगे। हम पहले ही मुख्यमंत्री के साथ इस पर चर्चा कर चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT