Bengaluru Water Crisis
Bengaluru Water Crisis Raj Express
दक्षिण भारत

Bengaluru Water Crisis : गंभीर जल संकट के बीच बेंगलुरु में तय किये गए टैंकरों के दाम

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • रहवासियों से वसूली जा रही थी पानी की मनमानी कीमत।

  • बंगलुरु में पानी जैसी मूलभूत सुविधा के लिए जनता का संघर्ष।

  • 60 प्रतिशत जनता पानी की आपूर्ति के लिए टैंकरों पर निर्भर।

Bengaluru Water Crisis : बंगलुरु। गंभीर जल संकट के बीच जिला कलेक्टर द्वारा निजी टैंकरों के दाम तय कर दिए गए हैं। यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाया गया जिसमें कहा गया था कि, पानी के ट्रैंकर तय कीमत से दुगुनी राशी वसूल रहे हैं। जिला प्रशासन ने चार महीने की अवधि के लिए 200 निजी टैंकरों के लिए दरें तय की हैं। बढ़ते जल संकट को देखते हुए भाजयुमो अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि, अगर जल्द ही समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे सड़कों पर उतरेंगे।

बेंगलुरु शहर में पानी की आपूर्ति के लिए लगभग 200 निजी टैंकरों को अनुबंध के आधार पर तैनात किया जा रहा है। बैंगलोर जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड (बीडब्लूएसएसबी) की अपील के बाद बैंगलोर शहर के जिला कलेक्टर ने टैंकर दरों का मानकीकरण किया है। बता दें कि, ये दरें जीएसटी के साथ लागू हैं।

इसके अनुसार :

- 5 किमी के भीतर की दूरी के लिए

  • 6,000 लीटर पानी के टैंकर की कीमत 600 रुपये होगी।

  • 8,000 लीटर और 12,000 लीटर के टैंकर की कीमत क्रमशः 700 रुपये और 1,000 रुपये होगी।

- 5 किमी से अधिक और 10 किमी के भीतर की दूरी के लिए

  • 6,000 लीटर पानी के टैंकर के लिए 750 रुपये तय किए गए हैं।

  • 8,000 लीटर और 12,000 लीटर के टैंकर के लिए क्रमशः 850 रुपये और 1,200 रुपये का भुगतान करना होगा।

आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि, बेंगलुरु की करीब 60 प्रतिशत आबादी टैंकर के पानी पर निर्भर है। कई लोगों ने निजी टैंकरों द्वारा 12,000 लीटर के टैंकर के लिए 1,800 रुपये से 2,000 रुपये के बीच रुपए वसूलने की शिकायत की थी। इधर कांग्रेस को घेरते हुए भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने कहा कि, कांग्रेस ने बेंगलुरु के नागरिकों को विफल कर दिया है। शहर के जल संकट को नजरअंदाज कर अवैज्ञानिक उपाय किए जा रहे हैं। कल (बुधवार को) हमने बीडब्लूएसएसबी के अध्यक्ष से मुलाकात की और युद्ध स्तर पर संकट से निपटने के लिए वैज्ञानिक समाधान प्रस्तावित किया। यदि राज्य सरकार समस्या का हल करने में विफल रहती है, तो कर्नाटक बीजेपी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे और बेंगलुरु के हित के लिए लड़ेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT